Delhi Election 2020: आम आदमी पार्टी ने जारी की 70 उम्मीदवारों की लिस्ट, देखें कौन कहाँ से खड़ा हुआ

Delhi Election 2020: आम आदमी पार्टी ने जारी की 70 उम्मीदवारों की लिस्ट, देखें कौन कहाँ से खड़ा हुआ

चुवाव आयोग के द्वारा देश की राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है। 70 सदस्यीय विधानसभा सीट वाली दिल्ली में 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। तो वहीं मतगणना 11 फरवरी को होगी। ये मतदान एक चरण में होगा। चुनाव आयोग के द्वारा किये गये घोषणा के बाद सभी पार्टी प्रचार-प्रसार में लग गयी है।

वर्तमान में दिल्ली विधानसभा में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (APP) ने इस चुनाव के लिए अपना प्रचार प्रसार में लगी है। आम आदमी पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

AAP ने जारी की 70 उम्मीदवारों की लिस्ट

पिछली बार 2015 में हुए चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 70 में 67 सीटों पर जीत हासिल की थी। तो वहीं देश की सत्ता पर काबिज बीजेपी को तीन सीटें मिली थी। अरविंद केजरीवाल अपने पांच वर्ष के कार्यकाल पुरा करने के बाद एक बार फिर से अपनी सरकार बनाने के लिए चुनाव मैदान में उतर चुके हैं।

आपको बता दें कि आप ने इस बार के चुनाव में कई नये चेहरे को टिकट दिया है। आम आदमी पार्टी ने इस बार अपने 46 विधायकों का टिकट काट दिया है। इस बार आप ने 8 महिला उम्मीदवार और 9 नये उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। इसके अलावा पार्टी ने अपने सभी मंत्रीयों को फिर से टिकट दिया है।

अभी हाल हीं में कांग्रेस से आप में शामिल हुए नेता महाबल मिश्रा के बेटे को द्वारका से मैदान में उतारा है। अन्य उम्मीदवारों में आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ग्रेटर कैलाश से, संजीव झा बुराड़ी से, ऋतुराज झा किराड़ी से, शरद चौहान नरेला से सोमनाथ भारती मालवीय नगर से मैदान में उतारा है।

वही दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल शाहदरा से अपनी किस्मत आजमाने उतरे हैं। दूसरी ओर आप ने कुछ ऐसे प्रत्याशी को भी टिकट दिया है जो लोकसभा चुनाव में हार गये थे। अब वो विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने उतर रहे हैं।

इन उम्मीदवारों में आतिशी हैं जिनको कालकाजी से प्रत्याशी बनाया गया हैं। ये लोकसभा चुनाव में पूर्वी दिल्ली से प्रत्याशी थी। जिन्हें बीजेपी के गौतम गंभीर ने हरा दिया। वहीं राघव चड्डा को राजेंद्र नगर से टिकट दिया है।दिल्ली चुनाव में आम आदमी पार्टी और केंद्र की बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर है।

वहीं कांग्रेस भी पिछले चुनाव के मुकाबले इस चुनाव में मजबुत नजर आ रही है। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत पायी थी।

Leave a Comment