VIDEO: अच्छे दिन, पीएम मोदी का नया ‘बख्तरबंद’ विमान अगले महीने पहुँचेगा भारत, कीमत से ले फीचर्स तक जानिए

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के लिए जल्द ही दो नए विमान भारत पहुंचने वाले है. खास तौर पर पीएम मोदी के विदेशी दौरों के लिए लाए जा रहे नए बोइंग 777 अमेरिका में तैयार किए जा रहे है, फ़िलहाल उन पर पेंट का काम चल रहा है इसके बाद यह अलगे महीने तक भारत डीलेवर कर दिए जाएंगे. दोनों विमान की वाइड बॉडी पर पेंट किया जा रहा है जिसमें से एक पर पेंट का काम पूरा भी हो गया है.

बताया जा रहा है कि इसमें तीन तरह के रंगों उपयोग किये गए है. जिसमें से दो रंग अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन से मिलते-जुलते बताए जा रहे है. सूत्रों के अनुसार इनमें सफेद, हल्का नीला और नारंगी रंग उपयोग किये गए है. नारंगी रंग से हवाई जहाज के बीच में लाइन दी जाएगी.

इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि यह देखने में बहुत सुंदर लगे. उम्मीद जताई जा रही है कि यह इसी महीने के अंत या अगले महीने की शुरुआत में भारत आ जाएगें.

इसका उपयोग पीएम मोदी के अलावा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति द्वारा भी किया जाएगा. अभी तक पीएम नरेंद्र मोदी एयर इंडिया-वन कॉल साइन से बोइंग-747 तक का इस्तेमाल किया करते थे. वहीं इन दो नए सुपर वीआईपी प्लेन को एयर इंडिया नहीं बल्कि एयरफोर्स द्वारा ऑपरेट किया जाएगा.

बताया जा रहा है कि इसका कॉल साइन एयरफोर्स-वन रखा जा सकता है. अमेरिकी राष्‍ट्रपति के प्‍लेन एयरफोर्स वन की तर्ज पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति के लिए खरीदे जा रहे इन नए विमानों में आधुनिक मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम लगाया जाएगा. इसके लिए भारत ने अमेरिका के साथ 1,300 करोड़ रुपये की डील की है.

इसके तहत दो सेल्‍फ प्रोटेक्‍शन सूट भी खरीदे जाना हैं. पीएम मोदी का नया विमान करीब 900 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है. इस विमान को एयरफोर्स के पायलट द्वारा उड़ाया जाएगा और इन दोनों विमानों की कीमत करीब 8458 करोड़ रुपये है. सुरक्षा की दुष्टि यह काफी अच्छा है और इसमें लगे जैमर दुश्मन के रेडार सिग्नल को भी जाम कर देते है.

इस पर मिसाइल ह’मले का भी असर नहीं होगा. वहीं खबरों के मुताबिक इस विमान में हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता भी मौजूद हैं. इसके साथ ही यह विमान एक बार में भारत से अमेरिका तक की दूरी के बीच उड़ान भरने में सक्षम हैं.

साभार- नवभारत टाइम्स