जामिया के बाद अब दिल्ली के सीलमपुर में माहौल बिगड़ा, छह मेट्रो स्टेशन बंद

देशभर में नागरिकता संशोधन कानून जब से लागू किया गया है, तबसे ही पूरे देश में जगह-जगह इसको विरो’ध प्रदर्शन चल रहे हैं. हाल ही में दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में नागरिकता कानून को लेकर बीते रविवार को हिंस’क प्रदर्शन हुआ था. अब मंगलवार को दिल्ली के ही सीलमपुर इलाके में भी इसी तरह का व्यापक स्तर का प्रदर्शन हिंस’क हो गया है. प्रदर्शनकारी ने जगह-जगह बसों पर पथराव किया और कई जगह चक्का जाम कर दिया.

दिल्ली पुलिस के अनुसार अभी कुछ देर पहले की यह जानकारी है कि जिस समय सीलमपुर में हिं’सक प्रदर्शन चल रहा था उसके तुरंत बाद वहां से पुलिस ने लगभग सभी प्रदर्शनकारियों को उस जगह से हटा दिया गया है. इसके साथ ही कई दर्जन लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है, जिनसे अब पूछताछ की जा रही है.

Delhi Seelampur Ilake me CAB Protest

केजरीवाल की दिल्लीवासियों से शांति की अपील

दिल्ली के मुख्यमंत्री ‘अरविंद केजरीवाल’ ने सीलमपुर के हिंस’क प्रदर्शन के बाद, वाहन के नागरिकों से शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने कहा कि सभ्य समाज में किसी तरह की हिं’सा के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए. इससे आपको या किसी को भी कुछ हासिल नहीं होगा. अपनी राय आप शांतिपूर्ण तरीके से रखें.

फिलहाल इस समय हालात पूरी तरह से पुलिस के काबू में हैं. हालाँकि ज्वाइंट कमिश्नर आलोक कुमार जी ने बताया कि सीलमपुर में पुलिस द्वारा कोई फायर नहीं किया गया है. वहां प्रदर्शनकारियों पर सिर्फ आंसू गैस का इस्तेमाल किया गया है.

हालाँकि इसमें कुछ पुलिसवाले भी घाय’ल हुए हैं. दो पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बसों और एक रैपिड एक्शन फोर्स की बस के अलावा वहां प्रदर्शनकारियों ने कुछ बाइक को क्षतिग्रस्त कर दिया है. इधर इस बीच दरियागंज से दिल्ली गेट के बीच केव इलाके में लगभग आधे घंटे का यातायात जाम लगा रहा, जो अब सामान्य हो गया है.

Delhi Seelampur Cab 2019 Protest

दिल्ली पुलिस सूत्रों के अनुसार आज मंगलवार को जाफराबाद में तकरीबन दो बजे लोग, ‘नागरिकता संशोधन कानून’ के खिला’फ प्रदर्शन करने वाले थे, लेकिन यह प्रदर्शन तो 1.15 बजे ही शुरू हो चूका था. यह सभी लोग सीलमपुर इलाके की की ओर मार्च करने लगे.

हालाँकि शुरुआत में इनका यह प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहा, लेकिन जैसे-जैसे इसमें से भी’ड़ छंटनी शुरू हुई तो पता नहीं वहां कैसे हंगामा मच गया, इसके बाद यह सब इतना बड़ा कि दिल्ली पुलिस और प्ररदर्शनकारियों के बीच यह झड़प में बदल गया.

Leave a Comment