बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने आखिरी पोस्ट करते हुए लिखा, अलविदा दोस्तों

सोशल मीडिया पर कोई भी ऐरा-गैरा किसी को कुछ भी बोल जाता है, सम्मानित लोगों के लिए यह एक तरह के अपमा'न की बात है

सोशल मीडिया पर आप लोगों ने अक्सर देखा होगा कि, चाहे कोई सेलिब्रिटी हो या बड़ा नेता या फिर बॉलीवुड अभिनेता हो या अभिनेत्री. जब भी वह किसी भी तरह का पोस्ट डालते हैं, या अपनी तरफ से किसी भी तरह की कोई प्रतिक्रिया देते हैं, तब इस तरह के लोगों की भी’ड़ उनके पीछे लग जाती है और उनके मुंह में जो भी आता या उनके जेहन में जो भी उल जलूल आता है वह सब सोशल मीडिया पर लिख देते हैं.

ऐसे लोगों को रोकने वाला कोई नहीं है. इन सब बातों से आजिज आकर बॉलीवुड के अभिनेता आमिर खान ने आज 15 मार्च को एक आखिरी पोस्ट लिखते हुए, सोशल मीडिया प्लेटफार्म को अलविदा कह दिया है. उनके इस तरह से फैसला लेने पर उनके फेंस निराश हो गए हैं.

आमिर खान ने छोड़ा सोशल मीडिया

Amir Khan

आमिर खान अब भविष्य में अपने चाहने वालों से सीधा, रूबरू होकर ही मिलेंगे. बाकी अब उन्होंने सभी तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं करने का फैसला लिया है. चाहे वह ट्विटर हो या फेसबुक, या फिर इन्स्टा अब आज से वह ये सब इस्तेमाल नहीं करेंगे.

सोशल मीडिया दुनिया भर के लोगों से संवाद करने के लिए एक बेहतरीन जरिया है लेकिन सस्ता इंटरनेट उपलब्ध होने की वजह से और फेक अकाउंट पर किसी भी तरह की लगाम न लगने की वजह से इसका इस्तेमाल भारत में गलत तरीके से इसका उपयोग होने लगा है.

हालांकि कुछ साल पहले तक यह कम था लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया और आसानी से सस्ता इंटरनेट उपलब्ध होता गया बिल्कुल ठीक उसी तरह से सोशल मीडिया पर गा’लियां देने वालों का ही है तादाद और उनका हौसला भी बढ़ता गया.

एक सभ्य समाज में जिन शब्दों के लिए कोई जगह नहीं है, वह आपको सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भरपूर तरीके से दिख जाएंगे, चाहे वह प्रोफाइल किसी महिला की हो या पुरुष की इस बात से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता.

सोशल मीडिया पर लोग, अपनी मर्यादा को लांघ कर लिख देते हैं. इस वजह से किसी भी सम्मानित व्यक्ति के आत्मसम्मान को ठे’स पहुंच सकती है. किसी भी तरह का तर्क-वितर्क करना हो तो एक सम्मानजनक शब्दों और शालीन भाषा का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यहाँ ऐसा नहीं है.

यहां पर किसी की उंगलियों पर लगाम नहीं है, इसलिए अधिकतर लोग इससे बचते हुए नजर आते हैं. हालांकि बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने इस मामले में साफ कर दिया है कि अब वह किसी भी तरह का सोशल मीडिया पर इस्तेमाल नहीं करेंगे.

हालांकि वे अपने चाहनेवालों से समय-समय पर उसी तरह से मिलते रहेंगे, जैसे कुछ साल पहले मिला करते थे. लेकिन सोशल मीडिया पर वह किसी तरह की पोस्ट नहीं डालेंगे.

उन्होंने लिखा है कि उनके आने वाली फिल्मों से संबंधित जानकारी, या किसी भी तरह का अपडेट उनके नए ऑफिशियल पेज पर मिलती रहेगी. यह आमिर खान का नया प्रोडक्शन हाउस फैन पेज है.

आमिर खान ने अपने चाहने वालों के लिए के लिए लिखा, मेरे बर्थडे पर आप सभी ने जो प्यार दिया उसके लिए आपका बहुत बहुत बधाई के साथ शुक्रिया.

दिल्ली (नोएडा) के रहने वाले ज़ुबैर शैख़, पिछले 10 वर्षों से भारतीय राजनीती पर स्वतंत्र पत्रकार और लेखक के तौर पर कई न्यूज़ पोर्टल और दैनिक अख़बारों के लिए कार्य करते हैं।