बाबरी मस्जिद फैसला आने से पहले आयी एक और बड़ी खबर, पूरा राजस्थान….

आयोध्या के बाबरी मस्जिद और राम जन्मभूमि को लेकर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई अंतिम चरण पर पहुँच गयी है जिसके चलते देश भर में कभी भी तना’वग्र’स्त स्थिति फ़ैल सकती है| अयो’ध्या में तनाव को म’द्देनज़’र रखते हुए लोगों की सुरक्षा के लिए पूरे इलाक़े को हा’ई अल’र्ट पर रख दिया गया है| साथ ही इलाक़े में प्रशासन को तैनात कर धारा 144 लागू कर दी गयी है जिसके तहत 4 या इससे अधिक लोग एक साथ जमा या मीटिंग आदि न कर सके, लेकिन राम मंदिर और बाबरी मस्जिद के फैसला का असर सिर्फ अयोध्या में नहीं है बल्कि यह पूरे देश में देखने को मिल रहा है जिसके तहत अब राजस्थान को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है|

आपको बता दें कि सिर्फ अयोध्या प्रशासन ही नहीं बल्कि जयपुर शहर की पुलिस के लिए भी हालात अ’ग्नि परीक्षा जैसे हो चले हैं| यहां पर भी राम मंदिर मामला और दिवाली से पहले पुलिस ने ग’श्त को लेकर विशे’ष प्लानिं’ग की है। प्रशा’सन का इतना कड़ा बन्दोवस्त राजिस्थान में पहेली बार किया जा रहा है जिसको लेकर प्रश्न का टारगेट अधिकतर वे कस्बे हैं जहां पर समाज विशेष के लोगों की संख्या बेहद ज्यादा है।

जानकारी के मुताबिक़ आपको बता दें कि राम मंदिर मु’द्दे पर सालों से चल रही सुनवाई इसी सप्ताह खत्म हो सकती है। सप्ताह के अंत में सुनवाई खत्म होने के बाद फैसला कभी भी सुनाया जा सकता है, उपर से दिवाली का पांच दिवसीय त्योंहार भी शुरू होने जा रहा है। त्योंहार पर किसी तरह का बवा न हो इस कारण से पुलिस ने प्लान शुरू कर दिया है।

बता दें कि प्रशासन ने इस प्लान की शुरुआत जयपुर से की है और जल्द ही इसे पूरे राजस्थान में करने की तैयारी की जा रही है। पुलिस उन इलाकों में गश्त कर रही है जहां पर पहले बेहद मामूली वि’वा’दों में ही हाला’त का’बू से बाहर हो चुके हैं।

आपको बता दें कि प्रशासन के गश्त और पैदल मार्च निकालने का मकसद यही है कि लोगों के मन में डर नहीं रहे, लोग खुद को सुरक्षित समझें और पुलिस के संपर्क में रहे। वहीँ प्रश्न का यह गश्त और पैदल मार्च थानों की पुलिस एवं अन्य एजेंसियों को साथ रखा जा रहा है।

जयपुर शहर में पुलिस ने तैयारी करीब नौ कस्बों को चिहिंत किया है। इनमें रामगंज, गलता गेट, घा’टगेट, दिल्ली रोड, हसनुपरा, शास्त्री नगर, पुरानी बस्ती, भ’ट्टा बस्ती समेत अन्य इलाके शामिल हैंं। साथ इन इलाक़ो में से रामगंज, घा’टगेट, दिल्ली रोड पर तो पिछले सप्ताह के अंत में आरएसी बटालियन ने गश्त की थी।

साभारः #Patrika.Com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here