कोरोना महामा’री के बीच फैली एक और रहस्यम’यी बीमारी, अभी तक 350 से ज़्यादा लोग प्रभावित

Brucellosis Outbreak: कोरोना वायरस के बाद एक और नई बीमारी की दस्तक, अभी तक 300 लोग संक्रमित

पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना महामा’री से जूझ रही है भारत में भी कोरोना वायरस के मामलों में हाल के दिनों में तेजी से इजाफा हुआ है जिसके बाद से ही सरकार ने कोरोना महा’मा’री की रोकथाम के लिए सख्त कदम उठाए हैं। जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क जैसी चीजें अनिवार्य की गई हैं वहीं कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है।

वही कोरोना के बीच ही आंध्र प्रदेश में एक नया ही मामला सामने आया है जिसमें कुछ लोगों में नई बीमारी के लक्षण देखे गए जिसके बाद राज्य में हड़कंप मचा हुआ है। आपको बता दें कि आंध्र प्रदेश कोरोना संक्रमण के मामले में देश में तीसरे स्थान पर है। ऐसे में एक नई बीमारी के लक्षण मिलना नई मुसीबत की तरफ इशारा कर रहा है।

korona

आंध्र प्रदेश में पश्चिम गोदावरी जिले के एलुरु में कुछ लोगों में अलग तरह के लक्षण देखे गए है। इन लोगों में चक्कर आना, सिर दर्द होना और मिर्गी जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं। अभी तक इस बीमारी ने 300 लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है।

वही जब इस मामले पर डॉक्टरों से बात की गई तो डॉक्टरों ने बताया कि सभी मरीजों के ब्लड, खाना और पानी के सैंपल लिए गए हैं। जिन्हें जांच के लिए फॉरेंसिक लैब भेजा गया है। जिनकी रिपोर्ट आना अभी बाकी है। हालांकि सभी मरीजों की सीटी स्कैन और एक्स-रे रिपोर्ट बिल्कुल नॉर्मल रिपोर्ट आई है।

लेकिन डॉक्टर इस बात से चिंतित हैं कि जिन लोगों में यह लक्षण दिखाई दे रहे हैं। वह सभी अलग-अलग जगह के रहने वाले हैं। और हाल ही में वे किसी समारोह में भी शामिल नहीं हुए थे फिर भी सभी लोगों में एक जैसे लक्षण कैसे दिखाई दे रहे हैं। क्या यह किसी नई बीमारी का संकेत है। जो मुसीबत और बढ़ा सकती है।

आपको बता दें भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद की रिपोर्ट के मुताबिक देश में संक्रामक रोगों का खतरा लंबे समय से कम हुआ है और गैर संक्रामक रोगों में बढ़ोतरी हुई है। 1990 से 2016 के बीच की अवधि में संक्रामक रोगों का खतरा 61% से कम होकर 33% हो गया।

जबकि गैर संक्रामक रोगों का खतरा इसी अवधि के बीच 33% से बढ़कर 55% हो गया ऐसे में अब लोगों में इस तरह के लक्षण मिलना चौंकाने वाला है।