अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

इस वक्त इंटरनेशनल पॉलिटिक्स में जो मुद्दा सबसे ज्यादा गर्माया हुआ है. वह है अमेरिका की राजनीति। इन दिनों अमेरिका के गलियारों में तीखी नोक झोंक चल रही है। बीते बुधवार को ट्रंप समर्थक अमेरिका की संसद में घुस गए जहां पर हिं#सा जैसी घटनाएं सामने आयीं।अमेरिका की संसद में रिपब्लिकन पार्टी के समर्थकों के घुसने की खबरें पूरी दुनिया में आ’ग की तरह फैली जिसके बाद लगातार यही सवाल उठाए जा रहे हैं कि अमेरिका में लोकतंत्र के क्या मायने रह गए हैं।

बता दें कि बुधवार को हुई इस घटना के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप लग रहे हैं। कि उन्होंने ही भी’ड़ को संसद पर हम’ले के लिए उकसाया था। डोनाल्ड ट्रंप हाल ही में हुए चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन की जीत को पहले से ही मानने को तैयार नही थे और इस बार उन्होंने सीधे लोकतंत्र को चुनौती दे डाली।

donald trump arrest

यह घटना इतनी भ’याव’ह थी कि रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार भी डोनाल्ड ट्रंप को 20 जनवरी से पहले हटाने की मांग करने लगे। बता दें कि 20 जनवरी के दिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कार्यकाल पूरा हो रहा है। उसके बाद नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो वाइडन का इनॉग्रेशन समारोह होगा लेकिन इससे पहले ही यह घट’ना चर्चा में बनी हुई है।

इधर इरान की अदालत ने डोनाल्ड ट्रंप खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट

एक ओर जहां बुधवार को अमेरिका की संसद कैपिटल पर हुए हम’ले के बाद डोनाल्ड ट्रंप समस्याओं से घिरे हुए हैं वहीं इराक की अदालत ने भी उनके लिए समस्या और बढ़ा दी है।

बता दें कि अमेरिका की संसद कैपिटल पर हुई यह घटना दुनिया को हिला कर रख देने वाली थी। जिसके बाद रिपब्लिकन पार्टी के नेता ही राष्ट्रपति ट्रंप को 20 जनवरी से पहले ही हटाने की मांग कर रहे हैं।

एक अधिकारी के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप ने ऐसा काम किया है कि भले ही उनका कार्यकाल कुछ दिन का रह गया है पर उन्हें जल्द से जल्द हटा देना चाहिए। जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप को हटाने के लिए महाभियोग की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

Qasim Sulemani

लेकिन इधर ईरान की अदालत ने अमेरिका के ड्रो’न हम’ले में मारे गए जर्नल कासिम सुलेमानी और अबू माहदी अल मुंदहिस के मा#रे जाने के मामले पर बगदाद की जांच अदालत ने राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है जिसके बाद अब राष्ट्रपति ट्रंप के लिए मुश्किलें और बढ़ गई हैं।

पिछले साल ड्रो#न हम’ले में मा’रे गए थे कासिम सुलेमानी

बता दें कि पिछले साल बगदाद हवाई अड्डे के बाहर ड्रो#न हम’ले में जनरल कासिम सुलेमानी और मुहंदिस मा’रे गए थे। अपने सीनियर जनरल कासिम सुलेमानी की ह#त्या के बाद अमेरिका और इरान के संबंधों में तल्खी पैदा हो गई थी जिसके बाद इरान ने अंतरराष्ट्रीय संस्था इंटरपोल से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की गिरफ्तारी की मांग की थी।

इराक ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित 47 और अमेरिकी अधिकारियों के खिलाफ रे’ड कॉर्न’र नोटिस जारी करने की मांग की थी लेकिन इंटरपोल ने इरान की इस मांग को खारिज कर दिया था। लेकिन अब इरान ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए मुश्किल है एक बार फिर से बढ़ा दी हैं ।

इरान के न्यायिक प्रवक्ता गुलाम हुसैन स्माइ’ली का कहना है कि अमेरिका के ड्रो#न हम’ले में हमारे शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की ह#त्या हुई है इसके लिए हम ने इंटरपोल से मांग की है कि वह अमेरिका के राष्ट्रपति और पेंटाग’न के कमांडर के खिला’फ रे’ड कॉर्नर नोटिस जारी करें। बता दें अब इरान ने अंतरराष्ट्रीय अ’परा’ध कोर्ट में अपील करने का फैसला किया है।