Jio के बाद अब आई बाबा की बारी, #BoycottPatanjali टि्वटर पर ट्रेंड, मीम्स शेयर करते हुए लोग ने कहा- म’र रहा किसान, जागो प्रधान

किसान आंदोलन के प्रभाव से योग गुरु रामदेव भी नहीं बच पाए... ट्विटर पर ट्रैंड हुआ #BoycottPatanjali

पिछले 20 दिन से जारी केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे दिल्ली चलो मार्च के तहत उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के किसान आंदोलन कर रहे हैं। भूख हड़ताल पर बैठे हैं। कृषि कानूनों को लेकर विपक्षी दल लगातार मोदी सरकार अर्थात भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साध रहे हैं। इस बीच, किसान नेताओं से केंद्र सरकार की बातचीत भी जारी है।

जबकि राहत की बात यह है कि केंद्र सरकार को इस मामले में ‘योगगुरु बाबा स्वामी रामदेव’ का समर्थन मिल रहा है। चंडीगढ़ में बाबा रामदेव ने कहा कि- ‘हम जन्म से कृषि पुत्र, लेकिन कर्म से ऋ’षि पुत्र हैं। न एमएसपी खत्म हो रही और न मंडियां खत्म हो रही हैं। इसके अलावा उन्‍होंने कहा कि- मेरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर से बात हुई है।

patanjali

लेकिन ऐसा कुछ नहीं लगा और न ही किसी ने एमएसपी खत्‍म करने की बात कही है। केबल वि रोधि’यों द्वारा कुछ भ्रां’ति’यां फैलाई जा रही हैं। इसके बाद मंगलवार को योग गुरु रामदेव और उनकी कंपनी पतंजलि लोगों के निशा’ने पर आ गई। और ट्विटर पर #बॉयकॉटपतंजलि जमकर ट्रेंड करने लगा। लोगों ने रामदेव और उनकी कंपनी को लेकर तरह-तरह की मीम्स बनाए और साझा किए।

किसान आंदोलन का जिक्र करते हुए मीम्स में कहा गया कि- म’र रहा है किसान, जागो प्रधान।’ वहीं दूसरी ओर, कुछ लोगों द्वारा क्वालिटी टेस्ट में पतंजलि के उत्पादों के असफल होने का दावा कर उन्हें न इस्तेमाल करने की अपील की गई।

भाजपा के समर्थन में रामदेव ने कहा कि- ‘किसान न तो अखबार पढ़ता है और न टीवी देखता है, इसलिए कुछ लोग उसे भ्र’मि’त कर रहे हैं। बाबा रामदेव ने सवाल पूछा कि- मोदी किसानों के लिए गलत नीति क्यों बनाएंगे? उनका क्या हित?

सच कहूं तो किसी के पास कोई तर्क ही नहीं है, बस मोदी विरोध की वजह से ऐसा हो रहा है। हालांकि इस दौरान उन्‍होंने कहा कि सरकार से एक गलती यह हो गई कि, उसे ऐसा कानून लाने से पहले एक बार किसानों से इस मुद्दे पर विचार विम’र्श कर लेना चाहिए था। अब लगता है कि सरकार को इसे नए तरीके से सोचना पड़ेगा।

आपको बता दें मंगलवार को इसी मुद्दे को आधार बनाते हुए कई लोगों ने बाबा रामदेव और उनकी कंपनी पर कई तरह के तंज कसे चुटकुले बनाए और उन्हें खूब ट्रॉल किया।