VIDEO: कश्मीर के बच्चे की मार्मिक तस्वीर पर संबित पात्रा ने दिखाई ओछी सोच, दीया मिर्ज़ा ने दिया करारा जवाब

सोशल मीडिया पर एक बेहद मार्मिक तस्वीर वायरल हो रही है. यह तस्वीर है जम्मू-कश्मीर के सोपोर की, जहां कल 1 जुलाई की सुबह केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स के जवानों पर आतं’कि’यों द्वारा ह’म’ला कर दिया गया था. इस दौरान एक स्थानीय नागरिक को आं’त’की ने गो’ली मा’र दी जिससे उसकी मौ’त हो गई. इस नागरिक के साथ एक 3 वर्षीय बच्चा मौजूद था, जो अपने नाना के श’व के ऊपर बैठकर बिलखता नजर आ रहा हैं.

बच्चे के कपड़े खून ने सने हुए है, यह तस्वीर 1 जुलाई से ही लगातार वायरल हो रही है. भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी इस तस्वीर को अपने ट्वीटर अकाउंट से शेयर किया है. लेकिन इसे करते हुए उन्होंने जो कैप्शन दिया है, उसे लेकर माहौल गरम हो गया.

संबित पात्रा ने अपने ट्वीट में इस तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा- पुलित्जर लवर्स?? बस फिर क्या देखते ही देखते बावल खड़ा हो गया और पात्रा सोशल मीडिया यूजर के निशाने पर आ गए. कई लोगों ने इस ट्वीट को अमानवीय बताया.

इसी बीच बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्ज़ा ने पात्रा के इस ट्वीट पर अपना विरोध जताया. दीया ने ट्वीट करके कहा कि क्या आपके दिल में एक कण मात्र भी सहानुभूति नहीं बची है? बस इसके बाद ही संबित और दीया में बहस छिड़ गई.

संबित ने दीया के ट्वीट का जबाव देते हुए लिखा कि मैडम, अब ये समय है जब आपको एक तख्ती अपने दिल के पास पकड़नी होगी, जिस पर लिखा हो कि मैं कश्मीर में पकिस्तान द्वारा समर्थित जिहाद से शर्मिंदा हूं. लेकिन आप चुनिंदा हैं, मैं जानता हूँ कि आप ऐसा कभी नहीं करेंगी.

इस पर दीया ने कहा कि आपने मेरे सवाल का जवाब नहीं दिया है. तब संबित ने लिखा कि हां मैडम. सहानुभूति है, मेरी सेना के लिए है, देश के प्रत्येक नागरिक के लिए बिना किसी धर्म के भेदभाव के है. आपकी तरह नहीं है जो सहानुभूति को लेकर भी सेलेक्टिव हैं.

उन्होंने आगे लिखा कि याद रखना मैं सेलेक्टिव प्लकार्ड होल्डर नहीं हूं. मैं वैसे आपका बहुत बड़ा फैन हूं और अगर आप आज पाक द्वारा समर्थित जिहाद का विरोध करते हुए प्लकार्ड पकड़ेंगी तो मुझे अच्छा महसूस होगा.

इस पर दीया ने लिखा कि सहानुभूति सेलेक्टिव नहीं हो सकती है. हमारे मन में या तो हमदर्दी होती है या नहीं. इस बच्चे ने इस दर और दर्द का सामना किया है वो किसी भी बच्चे को नहीं करना चाहिए. राजनीति बंद करिए तो आपको मेरा समर्थन है. प्लकार्ड के साथ भी और उसके बिना भी.

इस पर संबित पात्रा ने लिखा कि लिखे हुए प्लकार्ड से सपोर्ट करना ज्यादा प्रभावित करता है. साथ ही यह भी कहा कि वो इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं कर रहे हैं. वो तो सिर्फ प्लकार्ड के साथ सपोर्ट मिलने का इंतज़ार कर रहे हैं.

साभार- लल्लनटॉप