किसान आंदोलन के चलते मुकेश अंबानी को लगा अब तक का सबसे बड़ा झटका, छिन गया एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का ताज

बीते कुछ सप्ताह पहले मुकेश अम्बानी (Mukesh Ambani) TOP 10 की लिस्ट में चौथे सबसे अमीर लोगों (Rich People) की लिस्ट में शामिल थे, लेकिन अब वे टॉप 10 की लिस्ट से बहार हो गए है.

एक समय पर दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स रहे मुकेश अंबानी अब अमीर लोगों की लिस्ट में खिसकते ही जा रहे हैं। और अब मुकेश अंबानी को एक और बड़ा झटका लगा है. हाल ही में जारी सूची के अनुसार अब देश के बड़े उद्योगपति और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्स नहीं रहे हैं।

हलाकि इसका कारण यह बताया जा रहा है कि देश भर में केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि अध्यादेशों के ख़िलाफ़ पिछले एक महीने से भी ज्यादा समय से आंदोलन कर रहे किसान की वजह से रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी को यह झटका लगा है। जिसकी वजह से वह अमीर लोगों की लिस्ट से लगातार नीचे खिसकते जा रहे है।

एशिया के सबसे अमीर शख्स Mukesh Ambani (मुकेश अंबानी)

Mukesh Ambani sad face

आपको बता दें कि हाल ही में Bloomberg Billionaires Index ने एशिया के सबसे अमीर शख्सों की सूची जारी की जिसमें अब भारत के बड़े उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी नीचे खिसक गए हैं।

सूची के मुताबिक अब चीन के झोंग शैनशैन सबसे ऊपर है. बता दें कि Nongfu और Wantai कंपनी के मालिक झोंग शैनशैन 77.8 अरब डॉलर की संपत्ति  के साथ सबसे ऊपर हैं। झोंग की सालाना नेटवर्थ इस साल 70.9 अरब डॉलर बढ़कर 77.8 अरब डॉलर पहुंच गई।

वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 76.6 अरब डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वहीं इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर आते हैं Pinduoduo के कोलिन हुआंग जिनकी संपत्ति 63.1 अरब डॉलर है।

अब TOP 10 की लिस्ट से भी बाहर हुए मुकेश अंबानी

top 10 list Rich People

एक समय पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति थे लेकिन अब इस लिस्ट में उनका नाम नीचे खिसकता ही जा रहा है। अब भारत के बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर शख्सों की लिस्ट से भी बाहर हो गए हैं वहीं वे अब एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति भी नहीं रहे हैं।

किसान अंदोलन में हुआ अम्बानी का बहिष्कार

Farmer protest

बता दें कि इन दिनों देशभर में किसान आंदोलन चल रहा है जिसमें देश के किसान बड़े उद्योगपतियों को भी निशाना बना रहे हैं जिसमें अंबानी और अडानी जैसे कई और बड़े नाम भी शामिल है।

हाल ही में हरियाणा के सोनीपत में किसानों ने रिलायंस के मॉल को ताला लगाकर बंद कर दिया था यही नहीं देशभर में किसानों ने रिलायंस जिओ के टावर को भी निशाना बनाया था जिसमें किसानों ने रिलायंस जिओ के टावर की बिजली काट दी थी और उससे उखाड़ दिया था जिसकी वजह से रिलायंस इंडस्ट्रीज को काफी नुकसान झेलना पड़ा।