VIDEO: बकरीद पर इस शख्‍स ने खरीदा 8 फीट और वजन 160 किलो का अनोखा बकरा, कीमत चौंका देगी आपको

कोरोना और लॉकडाउन के बीच ईद-उल-अजहा का पर्व रविवार 1 अगस्त को मनाया गया. देश के विभिन्न हिस्सों में ईद उल-अज़हा या बकरीद के मौके पर बकरे की बलि देने की सदियों पुरानी परंपरा को आगे बढ़ाया गया. बकरीद के मौके पर कई बकरों ने अपनी खासियतों के चलते चर्चा बटोरी, लेकिन इस साल सबसे ज्यादा सुर्ख़ियों में छत्तीसगढ़ ला एल बकरा रहा है. यह बकरा अपने वजन और ऊंचाई को लेकर खूब चर्चा में रहा.

इस बकरा का वजन सामान्य बकरे से काफी अधिक है और ऊंचाई भी एक स्वस्थ व्यक्ति के बराबर है, जिससे यह सोशल मीडिया पर आकर्षण का केंद्र बन गया. इस बकरे की ऊंचाई 8 फीट है और वजन 160 किलो बताया जा रहा हैं.

तोतापारी और जमनापारी नस्ल के इस बकरे की जितनी उम्दा खासियतें है उतना ही उम्दा यह दिखने में भी हैं. यह विशेष प्रकार का बकरा छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में हैं. जहां इस बकरे को देखने के लिए जिले भर के लोग उमड़ रहे थे.

इस बार लॉकडाउन और कोरोना वायरस के दौरान बकरीद का त्यौहार प्रशासन के दिशा निर्देशों के अनुसार मनाया गया है. इस बार बकरीद के मौके पर कुर्बानी के लिए बाजार में कई नस्ल के बकरे देखने को मिले.

हालांकि इस बार बकरों की ब्रिकी पहले जैसे नहीं रही. लेकिन कुछ खास नस्ल के बकरे बाजार में खूब चर्चा में रहे और उन्हें कीमतें भी आश्चर्यजनक मिली. वहीं जिस बकरे की बात हम कर रहे है उस बकरे को नीलामी में पाने वाले का नाम अहमद उर्फ लाल बहादुर बताया जा रहा है.

 

अहमद ने इस बकरे के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पंजाब से उसने यह बकरा ख़रीदा था और इसकी कीमत के रूप में 1.53 लाख रुपये अदा किये गए थे और फिर इसे पंजाब से छत्तीसगढ़ लाने में 23 हजार रुपये भाड़े के तौर पर खर्च हुए हैं.

उन्होंने बताया कि बकरे की ऊंचाई 8 फीट है और वो अपनी गर्दन को 10 फीट की ऊंचाई तक ले जा सकती है. इस बकरे की लंबाई और वजन की तरह इसका आहार भी बेहद खास है. बकरी के आहार के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि वो फलों का शौकीन था और ताजा सब्जियों को भी बड़े चाव से खाते हैं.