ईद-उल-अजहा: ‘बक़रीद’ को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किया बड़ा ऐलान

वेस्ट बंगाल में घा’तक महामारी कोरोना के संक्र’मण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य की सीएम ममता बनर्जी ने सूबे में एक बार फिर से लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है. सीएम ममता ने पुरे राज्य में लॉकडाउन को 31 अगस्त तक बढ़ाने का फैसला लिया है. हालांकि ममता बनर्जी ने बकरीद को देखते हुए 1 अगस्त को लॉकडाउन से राहत दी हैं. यानि की बकरीद के दिन मार्केट खुलेंगे और आवाजाही भी होगी.

इसकी जानकारी खुद ममता बनर्जी द्वारा दी गई हैं. उन्होंने कहा कि पिछले काफी समय से जारी सप्ताह में दो दिनों का लॉकडाउन को अब बढ़ा कर 31 अगस्त तक किया जाता है. 1 अगस्त को बकरीद हैं इसलिए इस दिन लॉकडाउन नहीं रहेगा.

ममता बनर्जी ने बताया कि 2,5,8,9,16,17,23,24 और 31 अगस्त को राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा. हफ्ते में दो दिन का लॉकडाउन ज्यादातर शनिवार और रविवार को ही रहेगा. लेकिन ईद और स्वतंत्रता दिवस जैसे उत्सव शनिवार को है इसलिए इनकी जगह लॉकडाउन किसी और दिन लागू किया जाएगा.

वहीं अब तक देश के कई राज्यों में बकरीद के दिन लॉकडाउन को लेकर तस्वीर साफ नहीं हुई हैं. उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्यों में लॉकडाउन में अभी तक ढील देने का कोई ऐलान नहीं हुआ है, यूपी सरकार ने लोगों से घरों में ही बकरीद मानाने के लिए कहा हैं.

वहीं पश्चिम बंगाल सहित पुरे भारत में अभी भी मुस्लिम समुदाय के लोग इस असमंजस में है कि उन्हें बक़रीद की नमाज़ अदा करने के लिए मस्जिद में जाने की परमिशन मिलेगी या नहीं.

मुस्लिम समाज के नेता लगातार सरकारों से मस्जिद में बकरीद की नामज़ अदा करने की अनुमति देने कि मांग कर रहे है. उनका कहना है कि इस दौरान यह सुनिश्चित किया जाएगा कि लोग मास्क पहने हो और सोशल सोशल डिस्टेंस का पालन करें.

आपको बता दें कि बहुत से शहरों में वहां के युवकों द्वारा भी डीएम और एसडीएम को ज्ञापन देकर बक़रीद की नमाज़ मस्जिद में अदा करने की अनुमति देने की मांग की जा रही हैं.

साभार- जी न्यूज़