विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, बंगाल में आठ चरणों में वोटिंग 2 मई को आएंगे नतीजे

Assembly Elections 2021 Dates: बंगाल में आठ चरणों में होगी वोटिंग और 2 मई को आएंगे पांचों राज्यों के चुनाव नतीजे

दिल्ली: साल 2021 में पश्चिम बंगाल समेत देश में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं ऐसे में चुनावों के मद्देनजर तैयारियां तेज हो गई हैं एक ओर जहां चुनाव आयोग आगामी चुनावों की तैयारियों में जुटा है तो वहीं देश की सभी छोटी से लेकर दिग्गज पार्टियों ने आगामी चुनावों को लेकर कमर क’स ली है. चुनावों को देखते हुए राज्यों में पार्टियों के प्रचार-प्रसार और रैलियां शुरू हो गई हैं.

बता दें कि इस साल पश्चिम बंगाल सहित असम, तमिलनाडु, केरल और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में चुनाव होने हैं. 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के लिए Election Commission (EC) की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि कुछ देर में वे 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेंगे।

बंगाल में होगी आठ चरणों में वोटिंग, 2 मई को आएंगे नतीजे

Bangal me election 2021

बता दें चुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग ही करता है और जिस तरह से आज शाम चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है उससे यही लगता है.

कि शायद पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में होने वाले चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चूका है, लेकिन फिर भी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मतदान  बंगाल में आठ चरणों में वोटिंग, 2 मई को आएंगे पांचों राज्यों के नतीजे।

मई के महीने में चुनावों के परिणाम इस वजह से रखे हैं, क्योंकि मई के महीने में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं होनी हैं ऐसे में मतदान मई के महीने से पहले ही होने की पूरी संभावना है। गौरतलब है कि 30 मई के रोज ही बंगाल में हालिया राज्य सरकार का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

पुडुचेरी में विश्वास मत में सफल नहीं हो सकी कांग्रेस

बता दें बंगाल में इस वक्त तृणमूल कांग्रेस की सरकार है और ममता बनर्जी मुख्यमंत्री हैं। इसके अलावा असम केरल तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में भी सरकारों के कार्यकाल मई और जून के महीने में ही पूरे हो रहे हैं ऐसे में सभी राज्यों में मतदान मई के महीने से पहले ही होने की पूरी संभावना है।

वहीं पुडुचेरी में विश्वास मत हा’र जाने से पहले ही मुख्यमंत्री वी नारायणस्वामी ने इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद वहां कांग्रेस की सरकार गि’र गई थी। अब वहां की विधानसभा भं’ग कर दी गई है और राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया है। ऐसे में अब देखना होगा कि आगामी विधानसभा चुनावों में कौन कितना सही प्रदर्शन करता है।

पुणे (महाराष्ट्र) की रहने वाली 'बुशरा त्यागी' पिछले 5 वर्षों से एक Freelancer न्यूज़ लेखक (Writer) के तौर पर कार्य कर रही हैं। 16 साल की उम्र से ही इन्होंने शायरी, कहानियाँ, कविताएँ और आर्टिकल लिखना शुरू कर दिया था।