जब भारत बजा रहा था थाली, तब बांग्लादेश ने बना ली सबसे सस्ती टेस्टिंग किट, 15 मिनट में हो जाती है...

जब भारत बजा रहा था थाली, तब बांग्लादेश ने बना ली सबसे सस्ती टेस्टिंग किट, 15 मिनट में हो जाती है…

नई दिल्लीः चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस की चपेट में लगभग सारी दुनिया आ चुकी है। वही भारत में भी हर दिन इस जानलेवा वायरस से संक्रमण के नए मामले सामने आते जा रहे हैं। पिछले साल दिसंबर में कोरोना वायरस का मामला दुनिया के सामने आया और अबतक इससे दुनिया भर में 12 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 3 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

इस खतरनाक वायरस से निपटने के लिए भारत समेत दुनिया भर के कई देश बराबर रिसर्च कर रहे हैं। अमेरिका में तो इसके टीके का मानव शरीर पर परीक्षण भी किया जा चुका है।वहीं दूसरी ओर भारत, चीन और थाइलैंड समेत कई देशों ने इसके स्ट्रेन अलग करने में कामयाबी पा ली है, जिससे कोरोना की वैक्सीन या दवा बनाने में मदद मिलने की उम्मीद है।

वही भारत से सटे बांग्लादेश में कोरोना वायर से संक्रमितों की संख्या इस वक़्त 27 है। और देश में अब तक दो मरीजों की मौत हो चुकी है। जो आख़िरी तीन केस वहां सामने आए हैं उनमें से दो लोग विदेश से लौटे थे, जबकि तीसरा व्यक्ति एक संक्रमित के संपर्क में आया था वहां सभी स्कूल, कॉलेज, सामुदायिक भवन, सिनेमाहॉल बंद हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बांग्लादेश से लॉकडाउन करने की अपील की है। ख़ासकर राजधानी ढाका समेत बड़े शहरों में इसे लागू करने की अपील की है. उधर, चीन ने बांग्लादेश को भरोसा दिया है कि वो इस बीमारी से लड़ने में उसकी मदद करेगा. चीन डॉक्टरों, नर्सों की टीम के साथ-साथ मेडिकल का सामान भेजने को तैयार हो गया है।

वही asiavillenews की खबर के अनुसार बांग्लादेश जहां अपने बूते इस बीमारी से लड़ने की कोशिश में जुटा है। वहीं सार्क देशों के लिए बनाए गए फंड में भी उसने 15 लाख डॉलर देने का फ़ैसला किया है। ग़रीब मुल्कों में शुमार बांग्लादेश दुनिया में तेज़ी से फैल रही इस बीमारी की रोकथाम के लिए चौकन्ना है।

आपको बता दें तीन दिन पहले ही वहां की सरकार ने कोरोना टेस्ट के लिए कम बजट की किट बनाने का फैसला किया है। कोविड-19 की जांच के लिए घरेलू किट का बड़े पैमाने पर उत्पादन हो रहा है। दावा किया गया है कि इस किट की क़ीमत 3 डॉलर होगी और ये 15 मिनट के भीतर बता देगा कि कोई संदिग्ध है या नहीं.

Leave a Comment