चीन ने की सारी हदें पार: चीनी सेना ने फिंगर फोर पर पैंगोंग त्सो के पास बताया हैलीपैड

भारत और चीन की सीमाओं पर पिछले करीब 2 महीने से तनाव की स्थिति बनी हुई है. भारत और चीन में इसी लेकर कई बार कई स्तरों पर बातचीत भी हो चुकी है लेकिन इसके बाद भी एलएसी पर भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. चीन के कई किलोमीटर तक भारतीय सीमा पर कब्जे की खबर सामने आई थी. इसके बाद अब एक और बड़ी खबर सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीनी सेना ने सिंगर 4 पर पैंगोंग के पास हेलीपैड बना लिया है.

इसके आलावा चीन वहां अपनी सेना भी बढ़ा रहा है. हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक के दौरान कहा था कि हमारी सीमा में ना कोई घुसा है और ना कोई घुसा हुआ है. लेकिन सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों से खुलासा हुआ कि कैसे चीन की सेना भारतीय सीमा में घुसपैठी कर रही है.

चीनी सेना ने भारत की सीमा एलएसी पर किस तरीके से घुसपैठ की हुई यह सैटेलाइट तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है. इसके आलावा चीन ने अब निर्माण भी शुरू कर दिया हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार चीनी सेना ने फिंगर 4 पर पैंगोंग के पास निर्माण कार्य शुरू कर दिया है. खबरों के अनुसार चीनी सेना ने वहां पर हेलीपैड बना लिया है और अब यहां पर चीन सेना की तैनाती बढ़ा रहा है.

वहीं दूसरी तरफ अगर हम टीवी मीडिया न्यूज़ चैनल देखें तो वहां से यह खबर गायब है. वहां कुछ अलग ही खबरें दिखाई जा रही है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने बयान में साफ तौर पर कहा था कि हमारी सीमा में ना कोई घुसा है और ना ही कोई घुसा हुआ है.

ऐसे में अब देश में मुख्यधारा की मीडिया को भी प्रधानमंत्री मोदी के इस बयान को सही साबित करना है कि भारत की सीमा में कोई भी घुसा हुआ नहीं है. इसलिए ज्यादातर मीडिया चैनल पीएम के बयान को सही साबित करने में जुट गए है.

भारत-चीन सीमा रेखा पर चीन द्वारा जिस तरह की हरकतें की जा रही है, उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि फ़िलहाल चीन से हालात सुधरने वाले नहीं है क्योंकि अब सीमा पर दोनों ही देश सैनिकों की तादात बढ़ा रहे है और विवादित इलाके पर चीनी सेना ने फिंगर फॉर पर पैंगोंग के पास हेलीपैड का निर्माण कर लिया है जो कि पीएम नरेंद्र मोदी के बयान से बिल्कुल उल्ट है.