भूटान ने भारत को दिया तगड़ा झटका, देश में बंद की भारतीयों की एंट्री

भूटान देश दुनिया में सबसे खुशहाल देश माना जाता है. यह देश अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध हैं. भारतीय पर्यटकों को भूटान हमेशा से ही अपनी खूबसूरती से आकर्षित करता रहा है. और इन सब में सबसे खास बात तो यह है की भूटान देश भारत से ज्यादा दूर नहीं है बल्कि पास ही है. भारत से बड़ी संख्या में पर्यटक भूटान घुमने के लिए जाते हैं। इन सब बातों के अलाबा भारतियों की भूटान जाने की वजह यह भी है की अब तक भूटान जाने के लिए कोई फीस नहीं लगती थी।

भूटान अपने पर्यावरण को लेकर काफी गंभीर है। अब भूटान देश जाने बाले भारतीय पर्यटकों की फ्री एंट्री बंद हो गई है. भूटान ने सिर्फ भारत की ही नहीं बल्कि बांग्लादेश और मालदीप की भी एंट्री अपने देश में बंद करने का फैसला लिया है।

भारतीय पर्यटक मुख्य रूप से भूटान के पश्चिमी हिस्से में ज्यादा घूमने जाते हैं. देश के पूर्वी हिस्से के 11 जिलों में पर्यटन को प्रमोट करने के लिए फीस में कमी की गई है।

भूटान ने क्यों बंद की भारतीयों की एंट्री?, जानिए इसकी वजह

भूटान सरकार ने विदेशी यात्रियों पर लगने बाले इस चार्ज को SDF यानी की सस्टेनेबल डेवलपमेंट नाम दिया है। अब इन तीनो देशों से जाने बालो पर्यटकों को 1200 रूपए प्रतिदिन देने होगा. वहीँ 6-12 साल के बच्चों का शुल्क 600 रूपए रखा गया है।

आपको बता दें यह चार्ज जुलाई 2020 से लागू होगा. इसे भूटान की नेशनल असेंबली ने मंगलबार को टूरिज्म लेवी एंड एग्जेम्प्सिन बिल ऑफ़ भूटान, 2020 के नाम से पास किया गया है।

इससे पहले भारतीय लोगों को भूटान जाने के लिए केवल दो वैध डॉक्यूमेंट्स ले जाने जरूरी होते थे. और उन्हें कोई भी एंट्री फीस नहीं देनी होती थी.

भूटान जाने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट्स लगेंगे?

दोस्तों अब आपको भूटान जाने के लिए ट्रैवल डॉक्यूमेंट्स के तौर पर भारतीय पासपोर्ट ले जाना होगा. ये पासपोर्ट आपके लिए 6 महीने के लिए वैध हो या वोटर आईडी कार्ड भी इसका काम कर देता था. भारतीय नागरिकों के भूटान जाने के लिए किसी वीज़ा का प्रावधान नहीं है।

भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए SDF के तहत लगने वाली फीस, अन्य देशों के यात्रियों के लिए रखी गई फीस की अपेक्षा ज्यादा कम है. अन्य देशों के यात्रियों को अब करीब 65 डॉलर यानि 4,631 रुपये की कंपल्सरी फीस भूटान यात्रा के लिए देनी होगी।

इसके अलावा अन्य देशों के यात्रियों को 250 डॉलर यानि 17,811 रुपये का फ्लैट कवर चार्ज भी देना होगा। भूटान जाने का सही समय अक्टूबर से नवम्बर तक का महिना घुमने के लिए सही माना जाता है.इस दौरान यहाँ का मौसम और सुहाब्ना हो जाता है।

Leave a Comment