अब भारत में बड़ी अरतुगरुल गाज़ी की दीवानगी, उस्मानिया दौर की परंपरा के हूबहू खुला आलीशान रेस्टोरेंट

हैदराबाद का यह रेस्टोरेंट जो कि तेलंगाना के दक्षिणी राज्य की राजधानी हैदराबाद में ऐतिहासिक महाकाव्य से प्रेरित है. इस रेस्टोरेंट का नाम अरतुगरुल मंडी (Ertugrul mandi) रखा गया है।

तुर्की से लेकर पेरिस और पाकिस्तान के बाद अब भारत में भी अरतुगरुल गाज़ी की दीवानगी बढ़ती ही जा रही है। जिसके बाद अब भारत में अरतुगरुल गाज़ी की उस्मानिया दौर की परंपरा जैसा हुबहू रेस्टोरेंट खोला गया है जिससे अब लगता है कि भारत में भी और अरतुगरुल गाज़ी की दीवानगी बढ़ गई है। बता दें अरतुगरुल गाज़ी ऑटोमन साम्राज्य के संस्थापक उस्मान के पिता थे।

वह एक महान यो’द्धा भी थे जिनकी दीवानगी अब सिर्फ तुर्की, पेरिस और पाकिस्तान ही नहीं बल्कि भारत में भी देखने को मिल रही है और दक्षिण भारत में खुला यह रेस्टोरेंट उसका प्रत्यक्ष उदाहरण है।

Ertugrul mandi 1

आपको बता दें ऑटोमन साम्राज्य के संस्थापक उस्मान के पिता अरतुगरुल गाज़ी पर तुर्की में एक प्रसिद्ध टेलिविजन सीरीज अरतुगरुल गाज़ी भी बनी है। जिसे दुनिया भर में थ्रोन्स के मुस्लिम खेलों के रूप में जाना जाता है।

अब हैदराबाद में खुला रेस्टोरेंट

भारत में अब अरतुगरुल गाज़ी की दीवानगी बढ़ रही है जिसमें हाल ही में हैदराबाद में एक रेस्टोरेंट खोला गया है। हैदराबाद में खोले गए इस रेस्टोरेंट का नाम अरतुगरुल मंडी रखा गया है । बता दें कि हैदराबाद में अरतुगरुल मंडी के नाम से खुला यह रेस्टोरेंट ऐतहासिक महाकाव्य से प्रेरित है।

Ertugrul mandi 2

वहीं आपको यह भी बता दें कि महान योद्धा अरतुगरुल गाज़ी पर नाटक भी बन चुका है जिसके प्रमुख अभिनेताओं और अभिनेत्रियों के चित्रों को हैदराबाद में खुले इस रेस्टोरेंट में जगह दी गयी है।

Ertugrul mandi 3

रेस्टोरेंट के साइन बोर्ड से लेकर पूरे इंटीरियर को अरतुगरुल गाज़ी नाटक के हिस्सा रहे अभिनेता और अभिनेत्रियों के चित्रों से बेहद खूबसूरती से सजाया गया है। इन प्रमुख अभिनेता और अभिनेत्रियों में एगींन, अल्तान डूजीटान शामिल हैं जो की नाटक में टिट्युलर चरित्र अरतुगरुल और एस्रा बिलगी के किरदार में हैं ऐसे में अब इनको इस खूबसूरत रेस्टोरेंट का हिस्सा बनाया गया है।

Ertugrul mandi 4

वही हैदराबाद में खुले इस रेस्टोरेंट के मालिक जावेद खान कहते हैं कि हैदराबाद में रहने वाले स्थानीय लोग अरतुगरुल गाज़ी पर बनी इस सीरीज का धार्मिक रुप से पालन करते हैं।

यही नहीं इस क्षेत्र में और अक्सर अरब के पर्यटक भी खूब आते हैं ऐसे में इस रेस्टोरेंट के खुलने से लोगों के बीच काफी उत्साह भी बना हुआ है। बता दें कि डिनर का नाम एक तुर्की शो से लिया गया है परंतु हैदराबाद में खुलने वाला यह रेस्टोरेंट कोई भी तुर्की व्यंजन नहीं परोसता है।