तुर्की में ‘अर्तुरुल गाज़ी’ के मकबरे के नज़दीक मिला सोने का बड़ा ज़खीरा, 100 टन से भी ज़्यादा है वज़न

तुर्की से एक अच्छी खबर आई है। तुर्की के एक शहर में सोने का विशाल भंडार मिला है जिसकी कीमत जानकर आप दंग रह जाएंगे। बता दें कि बीते मंगलवार को तुर्की सरकार ने घोषणा की कि तुर्की के सोगुत शहर में अर्तुरुल गाजी के दफन स्थल से 99 टन सोना मिला है। बता दें अर्तुरुल गाजी ऑटोमन साम्राज्य के संस्थापक उस्मान के पिता और एक बड़े योद्धा थे।

तुर्की की स्टेट न्यूज़ एजेंसी अनादोलू की रिपोर्ट अनुसार सोगुत में मिलने वाला सोने का यह भंडार 3.5 टन का है जिसकी कीमत लगभग 6 विलियन डॉलर यानी तकरीबन 4432 करोड रुपए है।

तुर्की में मिला सोने का ख़ज़ान 100 टन वज़नी

आपको यह भी बता दें कि सोगुत शहर में एग्रीकल्चरल क्रेडिट कोऑपरेटिव और गूब्रेटस उर्वरक उत्पादन कंपनी चलाने वाले फाहरेतीन पोयराज ने सोगुत शहर में सोने का भंडार मिलने की जानकारी दी।

पोयराज ने अनादोलू एजेंसी को बताया कि ‘ सोगुत शहर के अंदर सोने का जो भंडार मिला है उसके 3. 5 मिलियन टन होने का अनुमान है जिसकी कीमत तकरीबन 6 बिलियन डॉलर है।

तुर्की अर्थव्यवस्था को बनाएंगे मजबूत

सोने का विशाल भंडार मिलने के बाद फाहरेतीन पोयराज ने अनादोलू को बताया कि सोने के इस विशाल भंडार की कीमत हम 6 बिलियन डॉलर बता रहे हैं ऐसे में हम 2 साल के भीतर ही सोने के इस विशाल भंडार का खनन शुरू कर देंगे जिससे आने वाले समय में तुर्की की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी।

वहीं आपको यह भी बता दें कि गुबेटर्स उत्पादन कंपनी चलाने वाले फाहरेतीन पोयराज ने जैसे ही सोने के विशाल भंडार मिलने की घोषणा की गुबेटर्स के शेयर 10% बढ़ गए।

पोयराज ने बताया कि 2019 में एक अदालत के फैसले के बाद इस क्षेत्र का नियंत्रण उनके हाथ में आ गया था जिसके बाद अब उन्हें इस क्षेत्र में सोने का यह विशाल भंडार मिला है जिसका खनन जल्द ही शुरू किया जाएगा।

सालाना 100 टन तक पहुंचाएंगे सोने का उत्पादन

वहीं तुर्की में मिले सोने के इस विशाल भंडार के बाद अब तुर्की के ऊर्जा मंत्री फरहत अल्टिन  का बयान भी सामने आया है उन्होंने कहा कि 2019 में 38 टन सोना उत्पादन करने के बाद तुर्की ने रिकॉर्ड तोड़ने की घोषणा की थी जिसके बाद अभी है विशाल भंडार मिला है अगले 5 वर्षों में तुर्की को 100 टन सोने के उत्पादन पर पहुंचाने का है।