बिहार Exit Poll के रुझान सामने आने पर, जनता और नेता देखते ही रह गए कि ये क्या हो गया

बिहार Exit Poll: आज बिहार का अंतिम दौर का मतदान समाप्त हो चुका है, और अब सभी लोगों और वोटरों को इंतजार है बिहार चुनाव के नतीजे आने का. आपको बता दें कि इस बार के बिहार के इलेक्शन बड़ा ही दिलचस्प रहे, सभी पार्टियाँ अपने-अपने स्तर से जीत की आशा लिए तमाम तरह के दावे कर रही हैं. जब आज शाम 5:00 बजे के बाद से बिहार इलेक्शन के एग्जिट पोल आना शुरू हुए तब एक के बाद एक लोग यानी कि स्थानीय जनता और देश के लोग समय नेताओं के होश उड़ गए कि यह कैसे क्या हो गया.

हालांकि कुछ पार्टी के प्रवक्ताओं का इस तरह से मानना है, कि ऐसे एग्जिट पोल से आप किसी निष्कर्ष या नतीजे पर नहीं पहुंच सकते, जिन लोगों को Exit Poll में कम सीटें मिलती दिख रहीं हैं, वे इसे सिरे से नकार रहे हैं. वहीं जिन पर्त्यिओं को इस बिहार Exit Poll में जीत का बहुमत छूने वाले हैं, वह खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं. आपको बता दें कि देश के प्रमुख न्यूज़ चैनलों ने अपने-अपने स्तर से एग्जिट पोल जारी किए हैं. आइये देखते हैं किसको क्या मिला.

Bihar Exit Polls 2020 के आंकड़े

Bihar Exit Polls 2020

बिहार Exit Poll के सबसे सटीक नतीजे

देश के प्रमुख न्यूज़ चैनलों ने बिहार इलेक्शन पर अपने Exit Poll कुछ इस तरह से जारी किये हैं, हालाँकि किसी भी समाचार चैनल या न्यूज़ वेबसाइट ने अभी तक एक तरफ़ा बहुतमत मिलने का अनुमान नहीं दिखाया है फिर भी बिहार Exit Poll के ये परीणाम बड़े दिलचस्प हैं, देखिये किसने किसको क्या दिया.

ABP News बिहार Exit Poll

दोस्तों, ABP न्यूज़ के अनुसार बिहार एग्जिट पोल (बिहार Exit Poll) के आंकड़े कुछ इस तरह से हैं. एबीपी न्यूज़ बिहार में आरजेडी को 81 से लेकर 89 सीटें मिलने का अनुमान दिखा रहे हैं, जेडीयू को 38 से लेकर 46 और बीजेपी को से लेकर 766 से लेकर 74 सीटें तथा कांग्रेस को 21 से लेकर 29 सीटों पर जीतने का अनुमानित आंकड़ा जारी किया है. इसमें वीआईपी को 0 से लेकर 4 और लेफ्ट को 6 से लेकर 13 सीटें मिलने का भी अनुमान लगाया जा रहा है.

इंडिया TV बिहार Exit Poll

बिहार एग्जिट पोल के लिए इंडिया टीवी के नतीजे कुछ प्रकार हैं. आरजेडी को 120 सीटों पर जीत का अनुमान दिखा रहे हैं, वहीं एनडीए को 116 सीटें मिलने का अनुमान बता रहे हैं. जबकि अन्य को लेकर सिर्फ 6 सीटें और एलजेपी को 1 सीट मिलती दिखाई दे रही है. इस सी वोटर एग्जिट पोल के बिहार चुनाव में महागठबंधन को 120 सीट के अनुसार आरजेडी को बिहार की सबसे बड़ी पार्टी माँ रहे हैं. जबकि बीजेपी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी मान रहे हैं. इसके अलावा जेडीयू जो नितीश कुमार की पार्टी है इसको बिहार में तीसरे नंबर की पार्टी बताया जा रहा है.

रिपब्लिक TV बिहार Exit Poll

Republic Bharat Bihar Exit Polls

देश के जाने-माने चैनल रिपब्लिक भारत के अनुसार बीजेपी को 60 से लेकर 75 सीटें जीतने का अनुमान बताया जा रहा है, जबकि जेडीयू को 31 से लेकर 42 सीटों पर विजेता रहे हैं. इसके अलावा LJP को 8 से लेकर 5 चीजें हैं मिलने का अनुमान बता रहे हैं वहीँ VIP को शून्य और CPI को 1 सीट पर जीत का अनुमान दर्शा रहे हैं.

और बिहार में सबसे ज्यादा सर्वे में वोट पाने वाली पार्टी आरजेडी को 91 से लेकर 79 सीटों पर जीत दिखा रहे हैं. रिपब्लिक भारत के बिहार एग्जिट पोल के अनुसार एनडीए को 91 से लेकर 117 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि महागठबंधन को 138 से लेकर 118 सीट मिलने का अनुमान दिखा रहे हैं.