बिहार का दंगल: बिहार की 243 विधानसभा सीटों के लिए तारीखों का ऐलान, 10 नवंबर को आएंगे नतीजे, देखें

बिहार का दंगल: बिहार की 243 विधानसभा सीटों के लिए तारीखों का ऐलान, 10 नवंबर को आएंगे नतीजे, देखें

बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया हैं. शुक्रवार को चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान करते हुए बताया कि बिहार में विधानसभा चुनावों को तीन चरणों में सम्पन्न कराया जाएगा. इसके लिए पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा और दुसरे फेज की वोटिंग 3 नवंबर को होगी. जबकि तीसरे और अंतिम चरण का मतदान 7 नवंबर को कराया जाएगा.

इसके साथ ही चुनाव आयोग के प्रमुख सुनील अरोड़ा ने बताया कि मतदान के बाद 10 नंवबर को मतगणना की जाएगी. इस बार कोरोना वायरस महा’मारी के चलते चुनाव आयोग ने पूरी चुनाव प्रक्रिया कराने की गाइडलाइंस जारी भी की हैं.

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को 12.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस की. आपको बता दें कि कोरोनावायरस महा’मारी के बीच देश में यह पहला राज्य चुनाव होने वाला हैं. बता दें कि बिहार में 29 नवंबर को 243 सदस्यीय मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल ख’त्म हो जाएगा.

इसके साथ ही इस बार के लिए जारी गाइडलाइन के तहत काफी कुछ बदलाव देखने को मिलने वाले हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि जो लोग कोरोना महामा’री के चलते क्वारंटाइन हैं वो भी वोटिंग कर सकेंगे. हालांकि क्वारंटाइन लोग दिन के आखिरी घंटे में भी वोटिंग कर पाएंगे.

चुनाव मतदान केद्रों पर नोडल स्वास्थ्य अफसर को भी जिले में नियुक्त किया जाएगा. वहीं इस बार मतदान के वक्त में एक घंटे की बढोत्तरी भी की गई हैं जिसमें क्वारंटाइन लोगों को वोटिंग करने का मौका मिलेगा. इस बार सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक वोटिंग चलेगी.

वहीं इस बार नॉमिनेशन फॉर्म ऑनलाइन भरने की सुविधा भी दी जाएगी हालांकि इसके प्रिंटआउट को आयोग तक पहुंचाना होगा. वहीं नामांकन भरने के लिए सिर्फ दो लोग ही जा पाएंगे. जबकि दरवाजे पर प्रचार के लिए 5 से अधिक लोग नहीं जा सकते हैं.

बता दें कि इस बार बिहार में काफी दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलने वाला हैं. एक तरफ सत्ताधारी एनडीए सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनावी मैदान में उतरेगा वहीं दूसरी तरफ विपक्षी राजद इस बार पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव के नेतृत्व में लड़’ने वाला हैं. राजद के साथ कांग्रेस भी गठबंधन में चुनाव लड़’ने वाली हैं.

साभार- जनसत्ता