लीवर की बीमारी जड़ से होगी खत्म बस करना होगा इस चीज़ का सेवन

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के भी पास इतना वक्त नहीं है कि वह अपने सेहत का ठीक तरह से ध्यान रखें. लेकिन स्वस्थ रहने के लिए और लंबी आयु के लिए यह जरूरी है कि हम अपने शरीर का ध्यान रखें. भारत में रहने वाले अधिकांश लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह होते है. शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग लीवर को माना जाता है.

अगर आप महीने में कम से कम एक बार लीवर को साफ कर लेते है तो काफी हद तक बीमारियों से बचा जा सकता है. इससे आपका शरीर का हर अंग बेहतर तरीके से काम करने लगता है. आज हम आपको एक ऐसा घरेलु नुस्खा बताने जा रहे है जिससे आपके लीवर की सर्विसिंग जैसी हो जाती है.

अगर लीवर से संबंधित रोग होने लग जाए तो यह आगे चलकर भयानक बीमारी का रूप भी ले सकता हैं. इसलिए लीवर का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है. सबसे पहले जान देना चाहिए की ऐसे कौन से लक्षण होते हैं, जिनसे आपको संकेत मिलता है कि आपका लीवर में किसी तरह की दिक्कत है.

Image Source: Google

भूख कम लगना या बिल्कुल न लगना, लिवर के खराब होने के कुछ साधारण से लक्षण होते हैं. अगर लीवर में सूजन आ जाए तो आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन ठीक से अतों में नहीं पहुंच पाता और आपको बदहजमी की शिकायत भी हो सकती है.

लीवर साफ करने के लिए आपको आसान उपाय अपनाना होगा. आपको अपने खाने में देसी गुड़ को शामिल करें. यह आपके शरीर के स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत फायदेमंद होता है. अगर भोजन करने के बाद आप गुड़ की एक छोटी सी डली मुंह मीठा करने के लिए खाते हैं तो यह आपके भोजन को तो जल्दी पचता है.

इसके साथ में जठराग्नी प्रबल करके आपकी भूख को भी बढ़ाने में मदद करता है. जिन लोगों को भूख कम लगती है. उन्हें खाना खाने के बाद गुड़ की एक डली जरूर खाना चाहिए. बता दें कि मुस्लिम लोगों में इस्लाम के अनुसार खाना खाने के बाद गुड़ की डली खाना सुन्नत बताया गया है और इसका वेदों में भी उल्लेख देखने को मिलता हैं.

इसके आलावा आपको लिवर को स्वस्थ रखने के लिए सप्ताह में दो बार एक बड़े लहसुन की कली खाकर एक गिलास गर्म गुनगुने पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर इस पानी को पीना चाहिए अगर ये सप्ताह में दो बार न हो सके तो एक बार ही कर लें.