मोदी के नए संसद भवन के शिलान्यास पर बीजेपी सांसद ने उड़ाया PM मोदी का मज़ाक़, शेयर किया कार्टून

मोदी के नए संसद भवन (New Parliament) का शिलान्यास पर सुब्रमण्यन स्वामी (Subramanian Swamy) ने शेयर किया मजाक उड़ाने वाला कार्टून

नई दिल्ली, 11 दिसम्बर 2020: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने 10 दिसंबर 2020 को नये संसद भवन (New Parliament) का भूमि पूजन किया। आपको बता दें चार मंजिल वाले इस नये संसद भवन का निर्माण कार्य भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ तक पूरा कर लिया जायेगा। इस नये संसद भवन का निर्माण 971 करोड रुपए की लागत से 64,500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में किए जाने का प्रस्ताव है।

बता दें इस नये संसद भवन का शिलान्यास और भूमि पूजन कार्यक्रम वैदिक मंत्रोच्चार के बीच संपन्न होने के बाद शुभ मुहुर्त में प्रधानमंत्री ने परम्परागत विधि विधान के साथ इसकी आधारशिला रखी। जिस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई बड़े केंद्रीय मंत्री इसमें शामिल हुए थे।

pm modi New Parliament

वही मोदी सरकार के नए संसद भवन के शिलान्यास और भूमि पूजन पर राजयसभा सांसद सुब्रमण्यन स्वामी (Subramanian Swamy) ने तंज कसते हुए एक कार्टून शेयर किया है। कार्टून में जनता सवाल पूछते नजर आ रही है कि पेट्रोल के दाम इतने क्यों बाद रहे हैं इसके जवाब में नीति आयोग कहता है कि पेट्रोल पर टैक्स नहीं लगाएंगे तो देश चलाने के लिए पैसा कहां से लाएंगे?

सांसद सुब्रमण्यन स्वामी द्वारा शेयर किये गए कार्टून में जनता सवाल करती है कि जब सरकार के पास पैसे की कमी है तो नए संसद भवन के लिए पैसे कहां से आए? इसके जवाब में नीति आयोग पीएम मोदी से कहता है, ‘जरूरत से ज्यादा लोकतंत्र का यही नतीजा होता है।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने कल यानि 10 दिसंबर नए संसद भवन की इमारत के लिए आधारशिला रख दी है। अनुमान है कि ये भवन वर्ष 2022 तक पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा। इस भवन के निर्माण की कीमत 971 करोड़ रुपये के आस-पास बताई जा रही है। हालांकि भवन निर्माण को चुनौती देने वाली कई याचिकाएं भी सुप्रीम कोर्ट में लंबित हैं।