Fact Check: दिल्ली भाजपा नेता कपिल मिश्रा की बहन ने रचाई मुस्लिम युवक से शादी?

Fact Check: दिल्ली भाजपा नेता कपिल मिश्रा की बहन ने रचाई मुस्लिम युवक से शादी?

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक पोस्ट जमकर वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि दिल्‍ली के भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेता कपिल मिश्रा की बहन ने एक मुस्लिम युवक से शादी कर ली है. वायरल पोस्‍ट में एक शादीशुदा जोड़े की तस्‍वीर है, जिसके साथ बताया जा रहा है कि कपिल मिश्रा की बहन ने शहजाद अली नाम के एक शख्‍स से शादी कर ली. सोशल मीडिया पर कई लोग इसे शेयर कर रहे है और इस पर खूब प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है.

वायरल पोस्ट में दावा?

जय हिन्द नाम के एक फेसबुक यूजर ने एक तस्‍वीर अपलोड करते हुए दावा किया कि बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहन ने एक मुसलमान युवक से शादी कर ली है. इस दावे को लेकर यूजर ने अपनी पोस्ट में लिखा कि #दिल्ली में हिन्दू #मुसलमान के बीच दं’गे कराने वाले कपिल मिश्रा की बहन ने की #शहज़ाद #अली से की शादी.

पड़ताल

आज तक की खबर के अनुसार गूगल रिवर्स इमेज में इस तस्वीर को अपलोड करके सर्च करने पर पता चला कि यह तस्वीर coastaldigest.com नाम की एक वेबसाइट पर एक खबर के साथ देखने को मिली. इस खबर को 18 अप्रैल 2016 को प्रकाशित की गई थी.

यह तस्वीर कर्नाटक के मैसूर की एक शादी की पार्टी के दौरान की है जो शकील अहमद और अशिता की शादी की है. लड़की और लड़के दोनों का धर्म होने के चलते इस शादी का काफी विरोध हुआ था. इस शादी के दौरान पुलिस का कड़ा पहरा देखने को मिला था. वहीं आशिता ने अपना धर्म परिवार करके शाइस्‍ता सुल्‍तान नाम रख लिया.

शादी लव-जिहा’द के एंगल से देखी जा रही है इसलिए यह शादी काफी चर्चा में रही थी. इस खबर को लेकर The Quint के Youtube चैनल पर एक वीडियो भी मौजूद है. जो 19 अप्रैल 2016 को अपलोड किया गया था.

इस वायरल पोस्ट को लेकर फैक्ट चेकिंग वेबसाइट बूम लाइव ने कपिल मिश्रा से संपर्क साधा. उन्होंने इसे बेतुका करार देती हुए कहा कि उनकी किसी भी बहन की शादी मुस्लिम समुदाय में नहीं हुई है. साथ ही उन्होंने वायरल पोस्ट में नजर आ रही युवती से कोई संबंध नहीं होने की बात भी कहीं. फैक्ट चैक में यह खबर पूरी तरह से झूठ साबित हुई है.

साभार- आजतक