भाजपा विधायक के जीत का जुलूस निकलने के दौरान लोगों का धार्मिक स्थल पर हम’ला

भाजपा उम्मीदवार की जीत का जश्न मना रहे लोगों ने विजय जुलूस के दौरान मस्जिद पर हम'ला बोल दिया

पटना: बीजेपी की जीत के साथ शुरू हुआ मुस्लि’मों पर अत्या’चार, बिहार के जमुआ गांव में बीजेपी उम्मीदवार पवन जायसवाल की जीत का जश्न मनाते हुए, उनके समर्थकों ने मुस्लि’म परिवार एवं मस्जिद पर हम’ला कर दिया जिसमे कई लोग ज’ख्मी हो हुए 11 नवंबर को पूर्वी चंपारण के जमुआ गांव में विजय जुलूस निकाल रहे भाजपा समर्थकों ने एक मस्जिद में तोड़फो’ड़ कर कई लोगों को घाय’ल कर दिया।

आपको बता दें यह मामला पश्चिम चंपारण जिले का है, और हाल में आए चुनाव परिणामों में यहां के ढाका विधानसभा सीट पर बीजेपी के विधायक पवन कुमार जायसवाल ने राष्ट्रीय जनता दल के प्रत्याशी फैज़ल रहमान खान को हरा दिया, भारतीय जनता पार्टी के विधायक की जीत के जश्न में चूर कुछ लोगों ने मस्जिद पर हम’ला कर दिया।

bihar

मस्जिद के अंदर नमाज़ पद रहे कई लोग घायल हो गए जिन्हे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया, जीत का जश्न मना रहे बीजेपी विधायक के समर्थकों ने कई वाहनों में तोड़फोड़ की और इस दौरान मस्जिद के दो दरवाजे और लाउडस्पीकर तोड़ दिया। बीजेपी विधायक की जीत के बाद मस्जिद पर हुए हम’ले के बाद SHO अभय कुमार ने बताया कि विधायक की जीत घोषित होने के थोड़ी देर बाद उनके समर्थक एक जुलूस निकाल रहे थे।

आपको बता दें पश्चिम चंपारण जिले के जमुआ में लगभग 20-25 मुस्लि’म परिवार रहते हैं. और करीब 500 परिवारों की एक बड़ी हिंदू आबादी भी जमुआ में रहती है। जमुआ ढाका विधानसभा सीट में आता है, जहाँ भाजपा नेता पवन कुमार जायसवाल मंगलवार को घोषित बिहार विधानसभा चुनाव परिणामों में विजयी रहे।

जिस वक्त बीजेपी विधायक का जुलूस निकाला जा रहा था उस वक्त मस्जिद में नमाज हो रही थी। जुलूस निकलने के दौरान जब स्थानीय लोगों ने नमाज के वक्त जुलूस में शामिल लोगों से नारे नहीं लगाने के लिए कहा तो विधायक के समर्थक भड़’क उठे। और उन्होंने मस्जिद के अंदर घुस कर लाउडस्पीकर से नारे लगाना शुरू कर दिया।

भाजपा विधायक के समर्थक स्थानीय लोगों से उलझ गए और फिर अचानक दोनों ही तरफ के लोग आपस में भि’ड़ गए, इस दौरान मस्जिद पर प#त्थर फेके गए जिससे मस्जिद के अंदर नमाज पड़ रहे कई लोग घायल हो गए।

 

मामला शांत होने के बाद स्थानीय निवासी मज़हर आलम ने बताया कि ‘इस जुलूस में करीब 500 लोग शामिल थे, जुलूस में शामिल लोगों ने मस्जिद पर प#त्थर बरसाए, जय श्री राम के नारे लगए और गालि’यां भी दीं। भी’ड़ ने मस्जिद की गेट और खिड़कियों को तो’ड़ और मस्जिद के अंदर रखे सामान को भी नुकसा’न पहुंचा है।

वही इस मामले पर स्थानीय पुलिस ने भी कार्रवाई करते हुए 31 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है और 2 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। इन सभी पर ह#त्या की कोशिश समेत भारतीय दं’ड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

पुलिस ने बताया कि हंगा’मा बढ़ने के बाद इलाके में अतिरिक्त पुलिस बस की तैनात कर दी गई है फिलहाल वहां स्थिति कंट्रोल में है।