ब्रिटिश अख्बार का दावा, चीन से हुई झड़प के बाद से ही ला’पता हैं इतने भारतीय सैनिक, चीन की सेना द्वारा बंदी बनाए जाने की आशंका

चीन और भारत के बीच लद्दाख में चल रहा सीमा वि’वा’द अब खू’नी रुप ले चुका है. दोनों देशों के सैनिकों के बीच 15-16 की रात के समय झ’ड़प हुई जिसके बाद एक कर्नल सहित भारत के तीन सैनिक श’हीद होने की खबर सामने आई हैं. लेकिन देर रात अधिकारिक सूत्रों ने 20 सैनिकों के श’हीद होने की पुष्टि की. सोमवार की रात को बातचीत करने गई भारतीय सेना पर चीन की सेना ने प’त्थ’रों, ला’ठि’यों और धा’रदा’र चीजों से ह’म’ला बोला.

खबरों के अनुसार दुनिया की दो बड़ी ता’कतों के बीच तीन घंटे चली यह झड़प लद्दाख में 14 हजार फीट ऊंची गा’लवन वैली में हुई. इस झ’ड़प के दौरान चीन के 43 सैनिक ह’ता’हत होने की खबरें भी सामने आ रही हैं लेकिन चीन ने अभी तक यह कबूला नहीं किया है.

वहीं चीन से लगी सीमा पर बढ़ते तना’व को देखते हुए हिमाचल प्रदेश के चीन की सीमा से लगने वाले ला’हौ’ल-स्पी’ति और किन्नौर जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया हैं. न्यूज एजेंसी के अनुसार स्थानीय लोगों को खतरे से बचा’ने के मकसद से ऐसा किया गया हैं.

बता दें कि 45 साल बाद चीन बॉ’र्डर पर हमारे सै’नि’कों की श’हाद’त हुई है. इससे पहले अरुणाचल प्रदेश के तु’लुंग ला में चीन ने 20 अक्टूबर 1975 को असम राइफल की पैट्रोलिंग पार्टी पर धोखे से ए’म्बुश लगाकर ह’मला बोल दिया था, जिसमें भारत के 4 जवान श’ही’द हुए थे.

वहीं ब्रिटिश अंग्रेजी अखबार द टेलिग्राफ ब्रेकिंग न्यूज़ ने 16 जून को स’नस’नी’खे’ज दावा करते हुए बताया हैं कि झ’ड़प के बाद से ही 34 भारतीय सैनिक ला’प’ता हैं. अख़बार ने सेना के वरिष्ठ सूत्रों के ह’वाले से कहा है कि यह सैनिक या तो मा#रे गए हैं या फिर चीनी सेना के कब्जे में हैं. हालांकि अभी तक सेना या सरकार ने इस’की पुष्टि नहीं की हैं.

वहीं मंगलवार की देर रात 20 भारतीय सैनिकों के श’हीद होने की खबर सामने आती हैं. इसे लेकर भास्कर डॉट कॉम ने सेना से जुड़े सूत्रों के हवाले से बताया है कि चीन रुक रूककर भारतीय सैनिकों के श#व भेज रहा हैं. इसके आलावा कुछ सैनिक झ’ड़प के दौरान नदी में गि’र गए जिसके श#व मिल रहे हैं.

भास्कर के अनुसार 20 सैनिकों के श’हीद होने की पुष्टि के बाद अब भी 15 से 20 सैनिक ला’प’ता बताए जा रहे हैं. इस मामले को 24 घंटे होने को आए हैं लेकिन अभी तक सैनिकों का कोई पता नहीं चला है. भास्कर के सूत्रों के अनुसार 20 में से 3 जवान गो’लि’यां लगने से शही’द हुए हैं.

जबकि 45 जवानों को बं’ध’क बनाए जाने की खबर सामने आई है जिसमें से 25 को छोड़ दिया गया है. वहीं 135 भारतीय जवान घायल बताए जा रहे हैं. वहीं चीन के भी कई सै’नि’कों के ह’ता’हत होने की खबरें सामने आ रही हैं जिनकी पुष्टि नहीं हुई हैं.

साभार- भास्कर