कनाडा तक पहुँची किसान आंदोलन की हुंकार, प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा ‘स्थिति चिंताजनक है’

किसानों के आंदोलन (Farmers Protest) का बचाव करते हुए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin trudo) ने कहा कि 'स्थिति चिंताजनक है'.

नई दिल्ली 1 दिसम्बर 2020: केंद्र सरकार द्वारा लाये गए कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब और हरियाणा के किसान पिछले छे दिनों से सिंधु बॉर्डर के पर डटे हुए हैं। देश में जारी किसान आंदोलन को लेकर राजनीति से लेकर बॉलीवुड तक की हस्तियां अपने अपने मत रख रही हैं वहीं अब किसान आंदोलन को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की प्रतिक्रिया आई है।

कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन पर भारत ही नहीं बल्कि भारत से बाहर भी चर्चा हो रही है। इसी के बीच कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की यह टिप्पणी आई है उन्होंने एक वीडियो में किसानों का समर्थन करते हुए उन्होंने कहा कि ‘ हालात बेहद चिंताजनक है।

Justin Trudeau

Aaj Tak की खबर के अनुसार, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो गुरु नानक देव की जयंती पर एक ऑनलाइन कार्यक्रम में बोल रहे थे इस दौरान उन्होंने भारत में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर अपनी बात कही।

उन्होंने कहा कि भारत से किसान आंदोलन की खबरें आ रही हैं, हम परिवार और दोस्तों को लेकर परेशान हैं हमें पता है कि यह है कई लोगों के लिए सच्चाई है उन्होंने यह भी कहा कि कनाडा हमेशा शांतिपूर्ण ढंग से हो रहे प्रदर्शनों के अधिकार का बचाव करेगा। हम शांतिपूर्ण ढंग से बातचीत में विश्वास रखते हैं हमने भारतीय प्रशासन के सामने अपनी चिंताएं रखी हैं।

इससे पहले मंत्री ने भी दी थी प्रतिक्रिया

यही नहीं इससे पहले भी ट्रुडो के मंत्री ने भी भारत में चल रहे किसान आंदोलन पर अपनी प्रतिक्रिया दे चुके हैं। कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सिंह ने किसान आंदोलन को समर्थन देते हुए अपने ट्विटर कर कहा कि ‘भारत में शांतिपूर्ण ढंग से हो रहे प्रदर्शनों पर क्रूर’ता दिखाना परेशान करने वाला है, मेरे क्षेत्र के कई परिवारों के लोग वहां हैं और उन्हें अपने लोगों की चिं’ता है।

उन्होंने आगे लिखा कि स्वस्थ लोकतंत्र शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन करने की अनुमति देता है। मैं इस मूलभूत अधिकार की रक्षा की अपील करता हूं’। आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले 6 दिनों से आंदोलन जारी है। वहीं आज भारत सरकार ने 3:00 बजे किसान संगठनों से बात करने की बात भी कही है।

अमेरिका से भी हरमीत ढिल्लों किसान आंदोलन का समर्थन किया

वकील और रिपब्लिकन पार्टी ऑफिशियल हरमीत ढिल्लों ने ट्वीट कर कहा है कि भारत सरकार के कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों पर हम’ला देखकर उनका दिल टूट जाता है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से अपील की है कि वह किसानों की बात को सुनें और उनसे मुलाकात करें।