मध्य प्रदेश में जबरन धर्म परिवर्तन कराने पर 10 साल की स’जा, मौलवी और पंडित पर भी बनेगा केस

उत्तर प्रदेश में लव जिहा’द पर कानून बनने के बाद अब देश के अन्य राज्य भी इस दिशा में कदम आगे बढ़ा रहे हैं। बता दें कि नवंबर 2020 में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार लव जिहा’द को लेकर कानून लेकर आई । जिसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार और पुलिस दोनों ही सख्त रवैये में है।

उत्तर प्रदेश में कानून बनने के बाद कई ऐसे मामले सामने आए जिसमें सरकार का सख्त रवैया देखने को मिला वहीं इन्हीं मामलों में लोग उल्टा उत्तर प्रदेश सरकार और वहां की पुलिस पर ही आरोप लगाते दिखे । लोगों का कहना है कि सरकार युवाओं पर धर्मांतरण के आरोप लगाकर उन्हें जेल में डाल रही है जबकि वास्तविक स्थिति बिल्कुल अलग है।

Dharm Pariwartan ko Lekar 10 sal ki saza

बता दें कि उत्तर प्रदेश के अंदर नवंबर 2020 से विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश लागू है जिसके तहत गैर कानूनी रूप से धर्म परिवर्तन कराने और धर्म बदलने के इरादे से विवाह करने पर 10 साल की स’जा का प्रावधान है। लेकिन अब मध्य प्रदेश सरकार भी लव जिहा’द को लेकर कानून बनाने की तैयारी कर रही है।

मध्यप्रदेश में भी लव जिहाद पर कानून कैबिनेट से मिली मंजूरी

उत्तर प्रदेश के बाद अब मध्यप्रदेश सरकार भी लव जिहाद पर कानून बना रही है। बता दें कि मध्यप्रदेश में लव जिहाद पर बन रहे कानून, “स्वतंत्रता विधेयक 2020(Religious freedom Bill)” को शिवराज कैबिनेट से मंजूरी मिल भी चुकी है।

नए कानून के तहत दोषी पाए जाने के बाद 10 साल की सजा से लेकर 1 लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है। वहीं मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार का यह भी दावा है कि लव जिहाद पर बने कानूनों में यह सबसे कठोर कानून है।

पंडित-मौलवी के खिलाफ भी है स’जा का प्रावधान

मध्य प्रदेश के अंदर लव जेहा’द पर बनने वाले नए कानून में शादी कराने वाले पंडित और मौलवी के खिलाफ भी सजा का प्रावधान रखा गया है।

मध्यप्रदेश में लव जिहाद पर बन रहे नए कानून पर मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा कहते हैं कि “अगर कोई पंडित या मौलवी धर्म परिवर्तन करवाकर शादी करवाते हुए पकड़े जाते हैं तो वे भी स’जा के हकदार होंगे”।

वहीं इस तरह की शादियों को प्रोत्साहित करने वाले संगठनों का रजिस्ट्रेशन भी निरस्त कर दिया जाएगा। इस तरह की शादी शून्य घोषित कर दी जाएगी शादी शून्य घोषित हो जाने के बाद मां और यदि उसकी कोई संतान होगी तो उसका भी पैतृक संपत्ति पर अधिकार होगा।

एक लाख तक लगेगा जुर्माना

लव जिहा’द को लेकर बने नए कानून के सवाल पर मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा कहते हैं कि “कोई भी जो किसी को बहला-फुसलाकर जबरदस्ती या न’शे की हालत में धर्म परिवर्तन करवा कर शादी करेगा उसे स’जा का हकदार होगा”।

बता दें कि इस कानून के तहत दोषी पाए जाने के बाद 25 हजार से लेकर 1 लाख तक जुर्माने का प्रावधान है जुर्मा’ने की रकम इतना अधिक रखने के सवाल पर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा कहते हैं “ ऐसा इसलिए किया गया है ताकि लोगों के बीच ड’र पैदा हो”।

बता दें कि कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद अब इस बिल को 28 दिसंबर से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में पेश किया जाएगा। विधानसभा के पारित होने के बाद यह 1968 में लाए गए धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम की जगह ले लेगा और नया कानून बन जाएगा