VIDEO: भाजपा मंत्री ने कहा ‘बिहार’ में भी लव जिहाद पर काम हो, भूपेश बघेल ने दिया ऐसा जवाब के मुहँ देखते ही रह गए

बीजेपी के भी कई परिवार के सदस्यों ने गैर-धर्म में शादी की हैं, मैं भाजपा नेताओं से पूछना चाहता हूं कि क्या वे सभी शादियां भी 'लव जिहाद' की परिभाषा के अंतर्गत आती हैं? मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

देश की राजनीति में समय-समय पर अलग-अलग मुद्दे उछलते रहते है. इन दिनों देश की राजनीति में जो मुद्दा सबसे ज्यादा गर्माया हुआ है वह है ‘लव जिहाद’ उत्तरप्रदेश से लेकर बिहार तक की राजनीति इन दिनों इसके इर्द-गिर्द घूम रही है तमाम नेता ‘लव जिहाद’ को लेकर अपनी अपनी सहूलियत के हिसाब से बयानबाजी कर रहे हैं।

देश के कुछ राज्य जिनमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हरियाणा में राज्य सरकार लव जिहाद को लेकर कठोर कानून बनाने की तैयारी कर रही हैं। वहीं बिहार की राजनीति में भी अब लव जिहाद का मुद्दा गर्माने लगा है। बिहार की राजनीति में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने एक बार फिर से लव जिहाद का मुद्दा उठाया है।

girraj singh

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि ‘मुझे लगता है कि लव जिहाद आज सामाजिक समरसता के लिए एक तरह से कैंस’र हो गया है। देश के कई राज्य अब लव जिहाद को लेकर कानून बनाने पर विचार कर रहे हैं ऐसे में बिहार को भी लव जिहाद को सां’प्रदा’यिक’ता का नाम ना देकर सामाजिक समरसता के लिए कानून बनाने पर विचार करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि लव जिहाद तथा जनसंख्या नियंत्रण जैसे मुद्दों का सां’प्रदा’यि’क’ता से कोई लेना देना नहीं है। बल्कि यह तो सामाजिक समरसता का विषय है जिस पर अब सोचने की ही नहीं वरन कानून बनाने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि लव जिहाद पर कानून बनने से समाज में स’द्भाव’ना बढ़ेगी।

 

आपको बता दें कि लव जिहाद को लेकर ऐसा नहीं है कि गिरिराज सिंह पहली बार कानून बनाने की मांग की हो इससे पहले भी केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने लव जिहाद का मुद्दा उठाया है उन्होंने कहा था कि इसे केवल हिंदुओं में ही नहीं बल्कि सभी गैर मुस्लिमों में भी समस्या के तौर पर देखा जाना चाहिए।

वही लव जिहाद को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी भाजपा पर ती’खा प्रहार किया है उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि भाजपा में भी ऐसे लोग हैं जिन्होंने गैर धर्म में शादी की है अब मैं उनसे पूछना चाहता हूं क्या वे शादियां भी लव जिहाद के अंतर्गत आती हैं।

इसी के साथ ही लव जिहाद को लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी भाजपा पर निशाना साधा था उन्होंने कहा कि लव जिहाद भाजपा का एक घ’ड़ा हुआ शब्द है जैसे देश को विभाजित करने के लिए गढ़ा गया है अगर इसके लिए कोई कानून लाया जाता है तो वह पूरी तरह से असं’वैधा’नि’क होगा।