रमज़ान के चलते, मुस्लि’म कोरोना पेशेंट्स को चिकन बिरयानी- राज्य सरकार का बड़ा फैसला

चांद नजर आते ही शनिवार से रमजान का पवित्र महीना शुरू हो गया है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ में मुस्लिम समुदाय के लोगों को रमजान (Ramadan) के दौरान ज्यादा इबादत करने के लिए कहा है. उन्होंने कहा. मेँ मानता हूँ की इस बार का रमजान और सालो से अलग होगा इसलिए मुस्लिम पहले से ज्यादा इबादत करें ताकि दुनिया ईद से पहले पहले कोरोना वायरस के प्रकोप से मुक्त हो जाए।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने मुसलमानों को रमजान की बधाई देते हुए कहा कि ‘रमजान मुबारक’ मैं सभी की सुरक्षा, कल्याण और समृद्धि के लिए प्रार्थना करता हूं. यह पवित्र महीना अपने साथ दया, सद्भाव और करुणा लेकर आए. हम COVID19 के खिलाफ चल रही ल’ड़ाई में एक निर्णायक जीत हासिल करें और एक स्वस्थ दुनिया बनाएं।

बता दें कोरोना वायरस की इस महा’मा’री को लेकर सरकारें अपने अपने तरीके से योजनाओं को बना रही हैं और उनपर अमल कर रही हैं. इसी कड़ी में अस्पतालों में मुसलमानों के लिए अलग से ख़ास डाइट चार्ट तैयार किया जा रहा है. जिसमें सुबह और शाम को खाने में लजीज और पौष्टिक भोजन परोसे जाएंगे इस बारे में सरकार ने आदेश जारी कर दिये हैंं।

दरअसल, तेलंगाना सरकार ने एक सराहनीय फैसला लिया है. रमजान के चलते मुस्लिम कोरोना पेशेंट्स को खाने में बिरयानी उपलब्ध कराने का फैसला लिया है. सरकार कोरोना मरीजों को रोजा रखने पर मटन और चिकन खिलाएगी इससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी कोरोना वायरस के सेंटर गांधी अस्पताल के अधिकारियों को इससे जुड़े निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

एचटी की रिपोर्ट के अनुसार, टेंटेटिव मेन्यू के अनुसार, रमजान के महीने में उपवास करने वाले मरीजों को सुबह 3.30 बजे के आसपास फ्लैट ब्रेड, सादा चावल, के साथ चिकन और मटन की सब्जी दी जाएगी।

वही शाम को जब वे अपना व्रत तोड़ेंगे तो उन्हें टमाटर की चटनी, चिकन फ्राई, स्वादिष्ट चावल या सब्जी और बिरयानी परोसी जाएगी. चिकन बिरयानी, सादा चावल, सब्जी, दाल और अंडे को वैकल्पिक दिनों में परोसा जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि मेनू को इस प्रकार बनाया गया है, ताकि उपवास करने वाले मुस्लिम मरीजों को अपनी इम्यूनिटी में सुधार करने के लिए प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट मिलते रहे और कोविड-19 से लड़ने में उन्हें ज्यादा एनर्जी मिले।

वहीं अस्पताल में भर्ती अन्य कोरोना मरीजों को हेल्दी डायट दी जा रही है, जिसमें इडली, ब्रेड एंड जैम, चावाल, सांभर और दही शामिल हैं. इसके अलावा जो लोग मां’साहा’री हैं उन्हें दिन में एक बार अंडे और चिकन दिया जा रहा है।

Leave a Comment