चीन अभी कोरोना से बाहर भी नहीं निकल पाया, की एक और वायरस ने दी दस्तक, सोशल मीडिया पर मचा हडकंप

नई दिल्ली: चीन अभी पूरी तरह से कोरोना वायरस की जकड़ से निकल भी नहीं पाया है कि वहां एक नए वायरस के प्रकोप की खबरें आ रही हैं. चीन के सरकारी मीडिया संस्थान ग्लोबल टाइम्स के अनुसार चीन के यूनान प्रांत में एक और नया वायरस फैला है. इससे एक इंसान की मौत हो गई है. इसका नाम है हंता वायरस (Hantavirus) बताया जा रहा है।

अब हंता वायरस से चीन बड़ी संख्या में लोग यह डर जता रहे हैं कि यह कहीं कोरोना वायरस की तरह से ही महामारी न बन जाए. ग्लोबल टाइम्स के अनुसार हंता वायरस से पीड़ित व्यक्ति बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था. तभी कोरोना की जांच के दौरान इस वायरस का पता चला. बताया जा रहा है की इस बस में 32 लोग सवार थे।

हलाकि बस में बैठे सभी यात्रियों की जांच की गई. जब से चीन ने यह जानकारी शेयर की है. तब से सोशल मीडिया पर हंगामा मचा हुआ है.मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीन के यूनान प्रांत में एक व्यक्ति सोमवार को हंता वायरस की वजह से दम तोड़ दिया. मृतक शख्स काम करने के लिए बस से शाडोंग प्रांत जा रहा था. इस दौरान उसकी मौत हो गई. जब जांच रिपोर्ट आई तो वो हंता वायरस से पॉजिटिव पाया गया था।

चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स ने इसकी जानकारी देते हुए बताया जैसे ही यह खबर लोगों के बीच पहुंची वो डर गए. सोशल मीडिया पर #Hantavirus ट्रेंड करने लगा. कई यूजर्स ने लिखा कि चीन के लोग अब एक और महामारी की परियोजना पर काम कर रहे हैं।

हलाकि अब आप सोच रहे होंगे कि हंता वायरस क्या है और यह कैसे फैलता है. विशेषज्ञों की माने तो इस वायरस से ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है. हंता वायरस कोरोना की तरह घातक नहीं है. यह हवा या छूने से नहीं फैलता है, बल्कि चूहे या गिलहरी के संपर्क में आने से इंसानों में फैलता है।

सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक चूहों के घर के अंदर और बाहर करने से हंता वायरस के संक्रमण का खतरा रहता है. जब ऐसे चूहों या गिलहरी के संपर्क में एक स्वस्थ्य व्यक्ति आता है तो वो भी इसका शिकार हो सकता है।

Leave a Comment