कोरोना और वीगर मुसलमानों पर रिपोर्टिंग करने के चलते BBC चायना में बैन

चीन के सरकारी मीडिया ने कहा कि BBC World News ने शिनजियांग प्रांत और कोविड-19 को लेकर खबरें झूठी प्रसारित कीं है. वही दिशानिर्देशों में कहा गया है कि रिपोर्ट सत्यता और उचित होना चाहिए. साथ ही यह चीन के राष्ट्रीय हितों को चोट पहुंचाने वाला नहीं होना चाहिए.

बीजिंग: चीन की सरकार ने दुनियाभर में मशहूर मीडिया समूह ‘ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन’ (BBC World News) के प्रसारण पर रोक लगा दी है। इस मामले की जानकारी खुद बीजिंग के राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन प्रशासन (एनआरटीए) ने गुरुवार देर रात को दी है उन्होंने कहा कि चीन में बीबीसी वर्ल्ड न्यूज ने नियमों का उल्लंघन करने और देश के हितों को नजरअंदाज करने के चलते देश में बीबीसी वर्ल्ड के प्रसारण पर रोक लगा दी है।

वही चीन सरकार का आरोप है कि बीबीसी (British Broadcasting Corporation) ने शिनजियांग प्रांत में कोविड-19 कोरोना म’हामा’री को लेकर लगातार कई खबरें झूठी प्रसारित कीं है. वही चीन सरकार के चे’ताव’नी के बाजजूद बीबीसी लगातार कोविड-19 को लेकर झूठी ख़बरें प्रसारित करता रहा। चीन सरकार ने यह फैसला लेते हुए कहा कि फर्जी खबर प्रसारित करने के किसी भी कदम को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

चीन शिनजियांग प्रांत और कोविड-19 की खबरों से नाराज

गौरतलब है की, हाल ही में ब्रिटेन ने चीन के सरकारी चैनल सीटीजीएन का लाइसेंस रद्द कर दिया था और जिसको लेकर चीन ने एक सप्ताह पहले इसका जवाब देने को कहा था. हलाकि यह स्पष्ट नहीं है कि चीन ने बीबीसी वर्ल्ड पर क्यों प्रतिबंध लगाया। वही चीन ने यह भी कहा कि बीबीसी ने न्‍यूज के सत्य और निष्पक्ष होने की आवश्यक शर्त का भी उल्लंघन किया है।

राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन प्रशासन (एनआरटीए) ने आरोप लगाया कि बीबीसी द्वारा प्रसारित की गई गलत रिपोर्टों से चीन के राष्ट्रीय हितों को काफी नुकसान पहुंचा है और उसकी राष्ट्रीय एकता भी कमजोर हुई है। कोविड-19 के दौरान और शिनजियांग प्रांत में वीगर मुसलमानों को लेकर गलत रिपोर्टिंग की है।

गौरतलब है कि, पिछले 4 फरवरी को ब्रिटेन ने चीन के सरकारी मीडिया सीजीटीएन को प्रतिबंधित किया था, उसके बाद से ही चीन में बीबीसी पर प्रतिबंधित लगाने की चर्चा चल रही थी। वही चीन सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि बीबीसी वर्ल्ड न्यूज ने कंटेंट से जुड़े नियमों का उल्लंघन किया है।

लिहाजा सरकारी फिल्म, टीवी और रेडियो प्रशासन (China Film, TV and Radio Administration) ने बीबीसी को प्रसारण करने की मंजूरी रोक दी है. उसके सालाना मंजूरी के आवेदन को अस्वीकार कर दिया गया है. चीन के स्टेट फिल्म, टीवी और रेडियो एडमिनिस्ट्रेशन ने यह जानकारी दी। (इंपुट: भाषा के साथ)

पुणे (महाराष्ट्र) की रहने वाली 'बुशरा त्यागी' पिछले 5 वर्षों से एक Freelancer न्यूज़ लेखक (Writer) के तौर पर कार्य कर रही हैं। 16 साल की उम्र से ही इन्होंने शायरी, कहानियाँ, कविताएँ और आर्टिकल लिखना शुरू कर दिया था।