चीन के बाद अब नेपाल ने भी दिखाई भारत को ऑंखें, नेपाल पुलिस ने की गो’लाबा’री 3 भारतीय घा’यल 1 की मौ’त

भारत और नेपाल के बीच सीमा को लेकर विवाद गहराता जा रहा हैं. भारत-नेपाल सीमा पिछले काफी समय से तनाव की स्थिति बनी हुई थी., नेपाल लगातार भारत पर दबाव डालने की कोशिशों में जुटा हुआ है. इसी बीच अब नेपाल पुलिस की तरफ से गो’लाबा’री का मामला भी सामने आया हैं. नेपाल पुलिस की इस गो’लाबा’री से भारतियों को गह’री क्ष’ति पहुंची हैं. नेपाली पुलिस की इस गो’लाबा’री में 4 भारतियों को गो’ली लगने की खबर हैं.

वहीं पुरे भारत में यह खबर आग की तरह फ़ैल गई है, नेपाल की इस हरकत से पुरे भारत में आक्रोश देखने को मिल रहा हैं. आपको बता दें कि जिन 4 लोगों को गो’ली लगी थी उनमें से एक की मौ#त हो गई है जबकि तीन गं’भी’र रूप से घा’यल हैं.

न्यूज़ 18 की एक खबर के अनुसार यह गो’लाबा’री सीतामढ़ी के सोनबरसा बॉर्डर इलाके के जानकीनगर गांव में की गई है. इस समय भारत-नेपाल सीमा पर वि’वा’द हुआ था जिसके चलते नेपाल पुलिस की ओर से गुरुवार को अं’धा’धुं’ध फा’यरिं’ग की गई.

फा’यरिं’ग की इस घ’टना के बाद सीमा पर बनी तनाव की स्थिति और ग’हराती जा रही हैं. मौके पर जिला प्रशासन के कई वरीय अधिकारी भी पहुंचे थे.

आपको बता दें कि नेपाल ने हाल ही में अपना नया नक्शा जारी किया है. जिसमे उसने भारत के तीन हि’स्से पर अपना अधिकार जताया हैं. नेपाल ने अपने नए न’क्शे में भारत के कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को भी शामिल किया हैं. जिसमे उसने परिवर्तन से भी साफ इंकार कर दिया.

इसके आलावा बुधवार को नेपाल की निचली संसद प्रतिनिधि सभा ने देश के नए और वि’वा’दित नक्शे को लेकर पेश किए गए संविधान संशोधन विधेयक को सर्वसम्मति से पास कर दिया था. नेपाली संसद शनिवार को  में इस नये मानचित्र पर मतदान होने की उम्मीद है.

आपको बता दें कि पिछले काफी समय से चीन से भी सीमा को लेकर वि’वा’द छि’ड़ा हुआ हैं. हाल ही में सूत्रों के हलवे से मिली खबर के अनुसार चीन भारत की सीमा में काफी अंदर तक कब्ज़ा जमा चूका हैं. हालांकि सरकार का कहना है कि अब चीनी सरकार ने अपनी सेना को सीमा से वापस पीछे बुला लिया हैं.

साभार- न्यूज़ 18