भारत में और बढ़ सकता है कोरोना का खत’रा, 23 मार्च तक भारी संख्या में आए हैं विदेशी यात्री

कोरोना वायरस का प्रसार बढ़ता जा रहा है. सरकार लोगों से थाली पीटवा कर एवं दीये जलवा कर ध्यान भटका’ने की सफल कोशिश कर चुकी है लेकिन उससे देश बड़े अंधकार की ओर जाता हुआ दिख रहा है. भारत सरकार के कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कुछ ही दिनों पूर्व देश के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के सचिवों को सूचना देते हुए कहा कि पिछले 18 जनवरी से 23 मार्च के बीच 15 लाख के करीब विदेश्ी यात्री भारत आ चुके हैं.

राजीव गौबा ने यहां तक कह दिया कि ऐसा महसूस हो रहा है कि कोरोना वायरस के विरु-द्ध जं’ग में सरकार की वास्तविक निगरानी और विदेशी यात्रियों की संख्या में एक बड़ा अंतर है. कैबिनेट सचिव का यह बयान चिंता के लिए काफी है.

Bharat me corona virus

कैबिनेट सचिव ने इस बाबत चिंताओं को सामने रखते हुए कहा कि भारत के कोरोना वायरस के जितने भी संदि’ग्ध या मरीज सामने आ रहे हैं, उनमें से बड़ी संख्या ऐसे लोगों की है, जिनका विदेश यात्रा का इतिहास रहा है.

जिस प्रकार से इन यात्रियों की संख्या है और जिस स्तर की निगरानी हो रही है, उससे कोरोना के खिलाफ जं’ग में गंभी’र खत’रा पैदा हो सकता है. ऐसे में आवश्यक है कि वैसे सभी लोग जो हाल फिलहाल में ही विदेशों से भारत में आए हैं, उनकी निगरानी की जाए.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इस बाबत कहा कि कैबिनेट सचिव ने सभी विदेशी यात्रियों की निगरानी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है, जो फिलहाल भारत में हैं.

मालूम हो कि कोरोना वायरस का प्रसार विदेशों से ही भारत में हुआ है. संक्रमण और मृ’त्यु की खबरें लगातार आ रही हैं. अमेरिका, चीन, इटली, फ्रांस जैसे देशों में भारत की अपेक्षा ज्यादा गंभी’र स्थिति है.

Bharat me Corona badne ke chance kitne hain

वहीं बात करे भारत की तो यहां कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. मंगलवार की शाम तक भारत में मरीजों की संख्या बढ़ कर 4789 हो चुकी है, जबकि इससे 124 लोगों की अब तक मौ’त हो चुकी है.

वहीं पॉजिटिव खबर यह है कि 326 लोगों का सफल उपचार भी हो चुका है, जिन्हें अस्पताल से घर छुट्टी दे दी गई है. वहीं पिछले 24 घंटे के आंकड़े को देखें तो 508 नए मरीज सामने आए हैं जबकि 13 लोगों को कोरोना ने मौ’त की नींद सुला दी है.

दुनिया भर का आंकड़ा यह है कि विश्व में अब तक इससे लगभग 76 हजार लोगों की मौ’त हो चुकी है जबकि 2 लाख 93 हजार 611 लोग इससे ठीक भी हो चुके हैं.

https://www.livehindustan.com/national/story-coronavirus-india-live-updates-covid-19-positive-new-cases-7-april-today-lockdown-states-and-districts-patient-numbers-latest-news-updates-maharashtra-delhi-ncr-uttar-pradesh-3133361.html

 

Leave a Comment