दिल्ली हिं’सा को लेकर चश्मदीद ने किया दावा, कहा- भी’ड़ का नेतृत्व कर रहा था बीजेपी का यह बड़ा नेता

इस साल फरवरी माह में दिल्ली में हुई हिं’सा को लेकर कई दावे किये जाते रहे है. इसी बीच एक चश्मदीद सामने आया है जिसने द क्विंट से बातचीत की हैं. द क्विंट के अनुसार इस शख्स ने दिल्ली पुलिस को शिकायत दर्ज कराई है. शिकायतकर्ता ने अपनी रिपोर्ट में आरोप लगाया है कि नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के भागीरथी विहार में हुई सांप्र’दायि’क हिं’सा के दौरान उसने बीजेपी पार्षद कन्हैया लाल को क ** ओं को, मुल्लों को निपटा दो जैसे आदेश देते हुए सुना.

ऐसी कई शिकायतें दर्ज करने वाले कुछ स्थानीय लोगों से द क्विंट ने बातचीत की है. द क्विंट के अनुसार स्थानीय लोगों ने दावा किया है कि रसूख वाले कई स्थानीय नेता इस हिं’सा में सम्मिलित थे.

 

जिसमें से कई शिकायतों में भारतीय जनता पार्टी के नेताओं जैसे करावल नगर विधायक मोहन सिंह बिष्ट, मुस्तफाबाद से पूर्व विधायक जगदीश प्रधान, दिल्ली बीजेपी नेता कपिल मिश्रा, यूपी से विधायक नंद किशोर गुर्जर और स्वयंभू हिंदुत्व नेता रागिनी तिवारी का जिक्र किया गया है.

भागीरथी विहार में रहने वाले शख्स ने दायर शिकायत के आधार पर द क्विंट ने बताया है कि दं’गें भड़’काने वालों के खिलाफ दायर की गई इस शिकायत में ईस्ट दिल्ली के जौहरीपुर से बीजेपी पार्षद कन्हैया लाल का नाम भी शामिल है. यह शिकायत गोकुलपुरी थाने में 11 मार्च को दर्ज कराई गई थी.

24 फरवरी को हिं’सा के पहले दिन शिकायतकर्ता ने भगवती विहार की गली नंबर 1/3 में देखा कि रात के करीब 9 बजे शिव मंदिर पाल चौक की ओर करीब 100-150 लोगों की भीड़ मौजूद थी. ये लोग जय श्री राम का नारा लगाते हुए आ रहे थे और वो लोग कह रहे थे कि क**ओं को सबक सिखाओ, आ’ग लगाओ मा’रो.

शिकायतकर्ता ने आगे बताया कि उन लोगों के पास तलवारें, त्रिशूल, लंबी कुल्हाड़ी और पिस्तौल भी मौजूद थे. इसी दौरान मैंने देखा कि योगेंद्र जींसवाला और पार्षद कन्हैया लाल भी वहां मौजूद थे और वो इस भीड़ को लीड कर रहे थे. कन्हैया लाल भी’ड़ को योगेंद्र जींसवाले की दुकान के पास लाया और इसके बाद वह वहीं रुके और पूरी भीड़ ने जोर से नारे लगाने शुरू कर दिए.

घटना को याद करते हुए शिकायतकर्ता ने कहा कि उस रात अपने परिवार की सुरक्षा के लिए स्थानीय लोग रातभर जागकर पहरा देते रहे. उन्होंने बताया कि 25 फरवरी की शाम करीब 6 बजे योगेंद्र जींसवाला और कन्हैया लाल तीन तरफ से 100-150 लोगों की भी’ड़ लेकर हमारी गली में आए.

इसके बाद वो लोग मस्जिद इलाके की तरफ आए और जय श्री राम, कपिल मिश्रा जिंदाबाद और जगदीश प्रधान जिंदाबाद के नारे पुरे इलाके में गूंजते रहे. इस दौरान पार्षद कन्हैया लाल फोन पर बात करते हुए कह रहा था कि जगदीश प्रधान ने बोल दिया है कि क**ओं और मुल्लों को निपटा डालो.

साभार- द क्विंट