दिल्ली दं#गों से जुड़े 7 वीडियो में पुलिसवाले बरसा रहे प'त्थर?, गृह विभाग ने दिए कार्रवाई के आदेश

दिल्ली दं#गों से जुड़े 7 वीडियो में पुलिसवाले बरसा रहे प’त्थर?, गृह विभाग ने दिए कार्रवाई के आदेश

देश की राजधानी दिल्ली में सीएए एनआरसी के खिलाफ हुए विरो’ध प्रदर्शनों के दौरान मुस्लिम विरो’धी हिं#सा भ’ड़कने से पूरी दिल्ली में दं#गे हो गए थे. इस दौरान ऐसे कई वीडियो सामने आए आरोप है कि इन वीडियो में दिल्ली पुलिस के कुछ जवान दं’गा’इ’यों की तरह व्यवहार करते आए थे. इस मामले को लेकर दिल्ली सरकार के गृह विभाग ने दिल्ली पुलिस को सात वीडियो क्लिप्स सौंप कर कार्रवाई करने की मांग की है.

जनसत्ता की रिपोर्ट के अनुसार इन वीडियो क्लिप्स में दो पुलिसवालों को कथित तौर पर दं’गाइ’यों के साथ उ’त्पा’त मचा’ते और प#त्थ’रबा’जी करते हुए देखा जा सकता हैं. इसके अलावा एक तीसरे पुलिसक’र्मी को बीच सड़क पर बु’री तरह से घाय’ल पड़े पां’च लोगों से राष्ट्रगान गाने के लिए कहते हुए सुना जा रहा हैं.

वहीं वीडियो सामने आने के दो दिन बाद ही दिल्ली नॉर्थईस्ट के डिप्टी पुलिस कमिश्नर ने जवाब देते हुए कहा कि सौंपे गए तीन वीडियो को लेकर एक्शन लिया जा चूका हैं जबकि बाकि वीडियो की जांच चल रही है और घ’टना के स्थान, सही तारीख और वक्त की पुष्टि होने के बाद रिपोर्ट भी दर्ज कर ली जाएगी.

वहीं जिस वीडियो में पुलिसवा’ले घा’य’लों से राष्ट्रगान गाने के लिए कहते नजर आ रहे है, उसे लेकर दिल्ली पुलिस ने कहा कि इस वीडियो की जांच क्राइम ब्रांच की स्पेशल इन्वे’स्टि’गेश’न टीम (SIT) द्वारा की जा रही है. इसके साथ ही एक अन्य वीडियो में कुछ ह’थि’यारबं’द पुलिसकमियों को दं’गा’इ’यों का साथ देते देखा जा रहा है.

वीडियो में कथित तौर पर कुछ पुलिसवाले दंगा’इ’यों के साथ प’त्थ’र के टु’क’ड़े फें’कते हुए नजर आ रहे है. वीडियो में दं’गा’इ’यों और पुलिसकर्मियों के चेहरे साफ नौट पर नजर आ रहे है. साथ ही इसमें पुलिस का एक आउटपोस्ट भी नजर आ रहा है जिस’से घट’ना की जगह की पुष्टि की जा सकती हैं.

वहीं दुसरे वीडियो में पुलिसवाले दं’गाइ’यों को आदेश देते सुनाई दे रहे है. वो कहते हैं कि वे सब दूसरी दिशा से जाए, इसके बाद पुलिसवालों और दंगा’इयों को प#त्थर फेंकते हुए भी देखा जा सकता है.

साभार- जनसत्ता