Delhi Elections 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव की हुई घोषणा, फरवरी में है मतदान

Delhi Elections 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव की हुई घोषणा, फरवरी में है मतदान

Delhi Assembly Elections 2020 Date: देश की राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान आज हो गया है। मुख्य चुनाव आयोग सुनील अरोड़ा ने सोमवार की दोपहर के बाद एक प्रेस काॉन्फ्रेंस कर तारीखों का ऐलान किया। मुख्या चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि 8 फरवरी को दिल्ली में वोटिंग होगी, इस दिन सभी सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। और 2689 जगहों पर वोटिंग होगी।

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 का दिल्ली में मुख्य मुकाबला आम आदमी पार्टी (आप) और केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच है। हालांकि, कांग्रेस की स्थिति भी पिछले चुनाव के मुकाबले इस साल मज़बूत लग रही है। चुनाव आयुक्त ने बताया कि 13750 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। दिल्ली में एक करोड़ 46 लाख वोटर्स अपने मतदान का इस्तेमाल करेंगे।

मुख्या चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा

वही मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली में 8 फरवरी को वोटिंग होगी और 11 फरवरी को नतीजे घोषित किए जाएंगे। इसके लिए 14 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा। नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 21 जनवरी होगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 24 जनवरी रखी गई है। उन्होंने बताया कि सभी 70 सीटों पर वोटिंग होगी, जिसके लिए 2689 जगहों पर वोटिंग होगी। इसके लिए कुल 13757 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे।

आपको बता दें दिल्ली में 1 करोड़ 47 लाख वोटर हैं, और इन सभी की व्यवस्था में 90 हजार कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। चुनावी आचार संहिता लागू हो गई है। दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को समाप्त होने जा रहा है।

इससे पहले साल 2015 में हुए दिल्ली विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी (AAP) को दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ जीत मिली थी, आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से 67 सीटों पर अपना कब्ज़ा जमा लिया था और 3 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत हुई थी, वही कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत पाई थी।

Leave a Comment