केजरीवाल का दं’गा पीड़ितों के लिए मुआवजे का ऐलान, मुफ्त इलाज और घायल व मृतकों के परिजनों को मिलेंगा…

दिल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को हिं’सा में पी’ड़ितों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है. हिं’सा पी’ड़ितों के प्राइवेट अस्पताल में इलाज का खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गुरुवार को इसका एलान किया। केजरीवाल ने कहा अगर कोई भी घायल अगर प्राइवेट अस्पताल में इलाज कराता है तो उसका खर्चा दिल्ली सरकार उठाएगी।

साथ ही मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दंगा प्रभावितों को ‘फरिश्ते’ योजना के तेहत लाभ मिलेगा। राहत राशि का ऐलान करते हुए दिल्‍ली सरकार के ने मृ’तकों के परिजनों को 10 -10 लाख रुपया मुआवजा और गं’भीर रूप से घायलों को 2 लाख रुपये देने का ऐलान किया है। इसके अलावा उन्‍होंने बताया कि दिल्‍ली सरकार के फरिश्ते स्कीम के तहत सभी घायलों को मुफ्त चिकित्‍सा सुविधा दी जाएगी।

वही मुख्यमंत्री ऐलान करते हुए कहा की जिनके घर पूरी तरह जले हैं उन्हें 5 लाख और जिनकी दुकान जली है उसे 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। वहीं आप पार्षद ताहिस हुसैन पर हिं’सा भड़काने के आरोपों पर केजरीवाल ने कहा कि अगर हमारी पार्टी का नेता हिं’सा में शामिल है तो उसे दोगुनी सजा दी जाए।

साथ ही केजरीवाल ने कहा की भड़काने और उकसाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी अरविन्द केजरीवाल ने प्रेस वार्ता में कहा कि इस बारे में कुछ देर पहले बैठक बुलाई गई थी। इसमें मुआवजे को लेकर फैसला लिया गया। केजरीवाल ने कहा कि इन दं’गों में सभी का नुकसान हुआ है। वही कर्फ्यू वाले इलाकों में खाना और पानी वितरण का काम शुरू कर दिया गया है।

आपको बता दें उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भ’ड़की हिं’सा में अब तक 34 लोगों की मौ’त की पु’ष्टि हो चुकी है. इनमें दिल्ली पुलिस के एक हेड कॉन्स्टेबल भी शामिल हैं. दिल्ली के कई अस्पतालों में इस हिं’सा में घायल हुए लोगों का इलाज चल रहा है।

बता दें बीते रविवार से ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में उपद्रवियों की भी’ड़ ला’ठी डं’डे, रॉड और छड़ी लेकर घूम रही है. जिनके कई वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुए है जिसमे कई मुसलमानों के घर और दुकानें जला रहे है।

लेकिन गौर करने वाली सबसे बड़ी बात यह है की जब उ’पद्रवियों की भी’ड़ ने सड़कों पर ‘दंगा कर रही थी और लोगों पर ह’मला कर रही थी तब दिल्ली पुलिस ज्यादातर मूकदर्शक बनकर देख रही थी. जिसकी कई तस्वीर और वीडियो भी मौजूद है।

Leave a Comment