VIDEO: 2024 का मतदान हो सकता है आखिरी चुनाव, बोले दिग्विजय सिंह- जानिए पूरा मामला

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने एक बार फिर से बीजेपी और पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए EVM का मुद्दा उठाया है. दिग्विजय सिंह ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो शेयर करते हुए भारतीय राजनीति के भविष्य पर चिंता जाहिर की हैं. उन्होंने लिखा हैं कि EVM भारतीय लोकतंत्र को तबाह कर रहा है. टेक्नोलॉजी का दुरूपयोग करके संसदीय चुनावों में बड़े पैमाने पर धांधली की जा रही है.

कांग्रेस नेता ने कहा कि अगर हम बैलट पेपर द्वारा चुनाव कराए जाने की प्रक्रिया पर वापस नहीं लौटते हैं तो साल 2024 में होने वाला आमचुनाव भारतीय राजनीति का अंतिम चुनाव होगा.

इसके साथ ही उन्होंने एक बार फिर से EVM की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग की है. फेसबुक पर हेड स्पीच को लेकर चल रही बहस के बीच दिग्गज कांग्रेस नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने कहा कि 2024 संसदीय चुनाव भारत का अंति;म चुनाव साबित हो सकता हैं अगर हम भारतीय बैलेट पेपर पर चुनाव की मांग नहीं उठाते हैं.

दरअसल ट्वीटर पर पत्रकार कारोल कैडवलडर ने हाल ही में एक वीडियो शेयर किया हैं जिसके साथ उन्होंने लिखा है कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक एक घात’क अंतराष्ट्रीय शक्ति हैं जो उदार लोकतंत्र को नष्ट करने का काम कर रही हैं.

उन्होंने आगे लिखा कि जब मैंने TED में यही बात कही थी तो यह असल में सिलिकॉन वैली कहा जाता था. अब १२ महीने हर कोई इसी को देखता रहता हैं, लेकिन हम हेडलाइट्स में जमे हुए हैं.

दिग्विजय सिंह ने कैरल कैडवॉलर के एक वीडियो को शेयर किया जिसमें पत्रकार बता रहे हैं कि आखिर किस तरह फेसबुक का इस्लेमाल करके कैंब्रिज एनालिटिका चुनावों को प्रभा’वित किया जा रहा हैं.

उन्होंने ट्वीटर पर अपने वीडियो के एक छोटे से अंश को शेयर किया हैं जिसे अब तक 6 मिलियन से ज्यादा लोग देख चुके हैं. इस वीडियो में पत्रकार ने चुनावों में टेक्नोलॉ़जी के द्वारा किए जाने वाले हेर-फेर पर विस्तार से चर्चा की हैं.

आपको बता दें कि साल 2019 में हुए आम चुनावों के दौरान भी EVM द्वारा चुनाव कराए जाने का कई राजनितिक दलों द्वारा विरोध किया गया था. दिग्विजय सिंह ने पार्टी में चल रहे घमासान के बीच एक बार फिर से इस मुद्दे को उठाया हैं.