VIDEO: दिल्ली दं’गों, के ठीक पहले बनाया गया था एक WhatsApp ग्रुप पुलिस ने अदालत को…

अदालत में दाखिल किये गए अपने आरोपपत्र या चार्जशीट में दिल्ली पुलिस ने बताया है की उत्तर-पूर्वी दिल्ली में फरवरी के समय हुए दं#गो के दौरान कुछ दं’गा’ई वाट्सऐप ग्रुप के जरिए एक-दुसरे से संपर्क में थे और ‘जय श्री राम’ नहीं कहने के चलते उन्होंने नौ मुसलमानों को मा’र गिराया. बता दें की इस सां’प्र’दा’यिक हिं#सा के दौरान आईबी अधिकारी अंकित शर्मा और हेड कांस्टेबल रतन लाल सहित कम से 53 लोग मा’रे गए थे.

वहीं न्यूज़ एजेंसी पीटीआई (भाषा) की रिपोर्ट के अनुसार चार्जशीट में कहा गया है कि सभी आरोपी मुसलमानों से बदला लेने के उद्देश्य से 25 फरवरी को क’ट्ट’र हिं’दु’त्व एकता नाम से बनाए गए एक वाट्सऐप ग्रुप से जुड़े थे.

इस ग्रुप का उपयोग इन लोगों ने एक-दुसरे के संपर्क में रहने और ह’थि’या’र और गो’लाबा’रू’द मुहैया कराने के लिए किया था आरोपपत्र के अनुसार यह वाट्सऐप ग्रुप क्रिएट करने वाला अभी भी फरार है. यह ग्रुप 25 फरवरी को 12 बजकर 49 मिनट पर बनाया गया था और इसमें शुरुआत में 125 सदस्य थे जिसमें से 47 लोग आठ मार्च को ग्रुप से बाहर हो गए.

29 जून को अतिरिक्त मुख्य मे’ट्रोपो’लिट’न मजिस्ट्रेट विनोद कुमार गौतम के समझ दाखिल आरोप पत्र में बताया गया है की ह’मजा, अमीन भूरे अली मुर्सलीन अकील अहमद आस मोहम्मद मुशर्रफ और हाशिम अली तथा उनके बड़े भाई आमिर खान इन नौं लोगों को मौ#त के घा’ट उतार दिया गया था.

 

पुलिस के अनुसार जांच के दौरान यह पाया गया है कि 25 फरवरी की सुबह से लेकर 26 फरवरी की रात तक हिं’दु’ओं का एक समूह एक्टिव था. आरोपी जतिन शर्मा सुमित चौधरी ऋषभ चौधरी विवेक पंचाल अंकित चौधरी लोकेश सोलंकी पंकज शर्मा प्रिंस और हिमांशु ठाकुर ने एनी ज्ञात और अज्ञात दं’गा’इ’यों के साथ मिलकर इन नौ मुस्लिम लोगों को मा#र डाला.

दाखिल रिपोर्ट में बताया गया है कि वो नाम पता पूछकर लोगों को पकड़ते थे और फिर पहचान पत्र दिखाने के लिए कहा जाता थे. कई बार उन्हें जय श्री राम का नारा लगाने के लिए भी मजबूर किया जाता था.

रिपोर्ट में कहा है कि जो लोग यह नारा नहीं लगाते थे या उनकी मुस्लिम पहचान साबित हो जाने पर उन्हें बे’रह’मी से पि’टा जाता था और उन्हें मा’रक’र श#व को भागीरथी विहार के मुख्य गं’दा नाला में फेंक देते थे. बता दें की कोर्ट अब इस मामले में 13 जुलाई को आगे की सुनवाई करेगा.

साभार- जनता का रिपोटर