Disclaimer

प्रिय वेबसाइट विजिटर मित्र जब आप ’24 Viral Page’ हिंदी न्यूज़ वेबसाइट का उपयोग करते हैं तो आपकी निजी जानकारियों की सुरक्षा के लिए हम हमेशा प्रतिबद्ध हैं. साथ में आपको ये भी सलाह देते हैं कि जब आप किसी भी वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपको थोड़ा सावधान रहने की ज़रुरत है. खासतौर से उन ब्लॉग या वेबसाइट की लिंक जो आपके लिए बिलकुल नयी हों या जिनको आप नहीं जानते.

इन्टरनेट की इस दुनिया में और विज्ञापन के इस दौर में सभी तरह के Advertisers (विज्ञापन दाता) अपने सामान को बेचने के लिए आते हैं. कभी-कभी वेबसाइट पर दिखाए गए विज्ञापनों या किसी तरह की अन्य बाहरी Link से जब आप दूसरी वेबसाइट पर जाते हैं, तब उसके बाद हमारी जवाबदारी ख़तम हो जाती है.

वेबसाइट पर विज्ञापनों की लिंक दी जाती है, अगर आप उन लिंक का उपयोग करते हैं तो बाहरी वेबसाइटों की विषय वस्तु के लिए हम कतई जिम्मेदार नहीं हैं. हालाँकि दिखाए गए सभी विज्ञापन भरोसा करने लायक होते हैं. लेकिन भ्रामक विज्ञापनों पर पूरी तरह से भरोसा नहीं किया जा सकता.

बाहरी वेबसाइटों की लिंक का उपयोग आप अपने विवेक से करें. जैसे कई बार विज्ञापनों पर लिंक दी जाती है और उसके जरिए आप किसी भी तरह की लाइव चैट, संदेश या फिर आपकी निजी जानकारियां जैसे कि मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी उनसे साझा करते हैं या किसी भी तरह की खरीदारी करते हैं तब ऐसे में किसी भी प्रकार की सुरक्षा संबंधी जवाबदारी आपकी ही होगी.

दोस्तों ’24 Viral News’ वेबसाइट Cookies का उपयोग करता है. किसी भी वेबसाइट की कुकीज़ असल में एक टेक्स्ट फाइल होती है. ऐसा मान लीजिए कि ये फाइल आपके ब्राउज़र के ज़रिये एक तरह का डाटा बनाती है, जब आप किसी भी वेबसाइट पर जाते हैं तो उस वेबसाइट का सर्वर आपके कंप्यूटर या मोबाइल को याद रखने के लिए यह करता है.

जब आप उसी वेबसाइट पर उसी दिन या अगले दिन या कभी भी जाते हैं, तो इन्हीं कुकीज़ के ज़रिये वेबसाइट का सर्वर आपको पहचान लेता है और वो आपके लिए पहले से ज्यादा स्पीड में तुरंत उस वेब पेज को अपलोड करता है या खोल देता है.

इसके अलावा इन्ही कुकीज़ के ज़रिये विज्ञापन भी आपको दिखाए जाते है. क्योंकि वो तुरंत ही या फिर पहले ही पहचान कर चुके होते हैं कि आपको किन किन चीज़ों में ज़्यादा रूची है. आप क्या पसंद करते हैं जैसे कि गेम खेलना या फिर दोस्तों से चैट करना या फिर ऑनलाइन सामानों की ख़रीद करना.

गैर भरोसे वाली वेबसाइटों पर जाने से पहले आपको थोड़ा होशियार रहना भी जरूरी है, क्योंकि कई बार लोगों के साथ धोखा होने की संभावना रहती है. जब वेबसाइट नई और अनजान हो तो ऐसे में यह खतरा और भी बढ़ जाता है. इसलिए इन सब बातों का ध्यान रखना आवश्यक है.