डोनाल्ड ट्रंप के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने PM मोदी को दिया तगड़ा झटका, विवा’दित मैप में कश्मीर को दिखाया…

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव चल रहा है जिसमें कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. अमेरिका में मंगलवार को मतदान हो चूका है और अब नतीजों का इंतजार चल रहा है. इस चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. चुनाव की वोटिंग के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने विवा’दित मैप ट्वीट करके बावल खड़ा कर दिया है.

इस मैप को लेकर सोशल मीडिया पर काफी नाराजगी देखने को मिल रही है. खासकर भारत में इस ट्वीट को लेकर वि’वाद छिड़ा हुआ है. इस मैप में जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान का हिस्सा बताया गया है. इसके साथ ही भारत के नॉर्थ-ईस्ट के हिस्से को भी भारत से अलग दर्शाया गया है.

Donald Trump Jr.

ट्रंप जूनियर ने इस मैप के द्वारा प्रिडिक्शन दी है कि कौन सा देश डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में खड़ा है और कौन सा देश जो बाइडेन के समर्थन में खड़ा है. डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने मैप के द्वारा भारत, चीन, मैक्सिको जैसे सिर्फ चंद देशों को ही जो बाइडन का समर्थक करार दिया है जबकि बाकि दुनिया के अन्य देशों को राष्ट्रपति ट्रंप का समर्थक बताया है.

पूरी दुनिया के मैप को दो रंगों में बांटा गया है जिसमें लाल रंग और नीले रंग भरे गए है. दरअसल अमेरिकी चुनाव में रिपब्लिकन के लिए रेड और डेमोक्रेट्स के लिए ब्लू कलर माना जाता है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बेटे द्वारा मैप साधा करते ही वो सोशल मीडिया पर विवा’दों में घिर गए है.

इसे शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा कि ओके, अंतत: मैप के जरिए मेरा चुनावी प्रिडिक्शन. उन्होंने #2020इलेक्शन और #वोट जैसे दो हैशटैग्स का भी अपने ट्वीट में इस्तेमाल किया है.

डोनाल्ड ट्रंप जूनियर के मैप शेयर करते ही दुनियाभर में उनकी जमकर आलोचना होने लगी है. कई बड़ी हस्तियों समेत आम सोशल मीडिया यूजर्स ने भी राष्ट्रपति ट्रंप के बेटे पर निशाना साधा हैं.

कांग्रेस के सांसद शशि थरूर ने एक ट्वीट में कहा कि नमो के ब्रोमां’स की कीमत: कश्मीर और नॉर्थ-ईस्ट को भारत के अन्य हिस्से से का’ट दिया गया. सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ट्रंप जूनियर पर निशा’ना साध रहे हैं.

साभार- लाइव हिंदुस्तान