यह हैं भारत के 10 सबसे खतरनाक मौ’त की सड़के, जहां नजर हटी तो दुर्घटना घटी

ट्रेवल करना अगर आपको पंसद है तो आज हम आपके लिए कुछ खास और खत’रनाक सफर की खबर लेकर आए हैं. देश विदेश में ऐसी कई सड़के है जो बेहद ही खतरनाक और डरावनी हैं. इन सड़कों पर आये दिन हादसे होते ही रहते हैं. आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी ही सड़कों से रूबरू कराने जा रहे हैं जिन पर चलने से पहले बड़े-बड़े खत’रों के खिलाड़ियों के भी पसीने छूट जाते हैं. यही वजह है कि इन सड़कों पर हर साल हजारों लोगों की जा’न चली जाती हैं.

किश्तवर कैलाश रोड- चिनाब नदी के साथ-साथ चलने वाली यह सड़क नेशनल हाईवे 244 का हिस्सा है. अगर इस सड़क पर आपने जल्दबाजी दिखाई तो अच्छा नहीं होगा.

थ्री लेवल जिगजैग रोड- यह सड़क सिक्किम में मौजूद है और काफी खतरनाक है. इस सड़क को खतरनाक बनता है इसका घुमावदार मोड़ जिस पर अच्छे-अच्छे को डर लग जाता हैं.

नाथुला पास- भारत के सिक्किम और दक्षिण तिब्बत में चुम्बी घाटी को नाथूला पास जोड़ता है. आपको बता दें कि नाथूला पास को दुनिया की सबसे ऊंची मोटरेबल सड़क के तौर पर पहचना जाता है.

कोली हिल्स रोड- तमिलनाडु में यह सड़क स्थित है. कोली हिल्स का शाब्दिक अर्थ होता हैं मौ’त का पहाड़. अब जिसका नाम ही मौ’त का पहाड़ हो उस पर मौजूद खत’रों का अंदाजा आप खुद लगा सकते हैं. इस पर मौजूद 70 हेयरपिन मोड़ इसे इस नाम का हकदार बनाते हैं. यहां जरा सी लापरवाही से जा’न पर बन आती हैं.

किन्नौर-कल्पा रोड- हिमाचल प्रदेश में पड़ने वाली इस सड़क को नर्क का हाइवे के नाम से भी जाना जाता हैं. दरअसल यह सड़क बड़े-बड़े पहाड़ों को काटकर बनाई गई हैं. यह सड़क इसलिए भी खास है क्योंकि इससे भारतीय सेना चाइना बॉर्डर तक पहुँचती है.

माथेरान नेरल रोड- सर्पीले आकर वाली यह सड़क बहुत ही खतरनाक है. यह रोड काफी संकरा है जो इसे खतरनाक बनता हैं. यह सड़क घने जंगलों से गुजरती है तो ऐसे में सड़क पर अचानक से जंगली जानवर भी सामने आ जाते हैं जिसके चलते कई बार दुर्घ’टना हो जाती हैं.

लेह-मनाली पास- इस रोड को रोहतांग पास के नाम से भी पहचाना जाता हैं. यह सड़क सिर्फ आपके ड्राइव स्किल की ही नहीं बल्कि आपके धैर्य की परीक्षा भी लेती हैं. दरअसल इस सड़क पर अक्सर ही जाम लगा रहता है जो काफी लंबे समय तक बना रहता हैं.

चांगला पास- लद्दाख को तिब्बत से जोड़ने वाला चांगला पास पूरे साल बर्फ से ढंका रहता है. इसकी अनुमानित ऊंचाई लगभग 17,585 फिट है जो इसे और खतरनाक बनती हैं. अगर गाड़ी चलते समय आपका ध्यान गाड़ी से हटा तो दुर्घटना घटने के पुरे चांस हो सकते हैं.

जोजिला पास- जोजिला पास श्रीनगर से लेह को जड़ती हैं. इसका तापमान शून्य से -45°C नीचे तक चला जाता है. वहीं आम दिनों में सड़कों पर मिट्टी भरी रहती हैं जिससे गाड़ी फिसलने का डर बना रहता हैं.

खारदुंगला पास- दुनिया के सबसे खतरनाक रोड़ों में से एक है खारदुंगला पास, जहां से गाड़ी निकलने समय बड़े-बड़े ड्राइवर भी डर जाते हैं. यह सड़क अक्टूबर से मई तक बंद रहती है इसे दुनिया की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड्स में गिना जाता हैं.