दुनिया से सामने बेनकाब हुआ चीन, कोरोना वायरस से हजारो मौ’तें? वायरल हो रहा मौ’त का डरावना आंकड़ा

चीन से चलकर दुनिया भर में फैले कोरोनो वायरस की हर जगह दहशत है। और अब जो खुलासा हुआ है उसे जानकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। दरअसल चीन में कोरोना वायरस से अभी तक 25000 से अधिक मौ’तें हो चुकी है। चीन की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी टेन्सेंट का यह दवा है। ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी का दावा है कि 24,589 मौ’तें अब तक इस वायरस के प्रकोप की बजह से हो चुकी है साथ ही 1,54,023 लोग इससे संक्रमित है।

सोशल मीडिया में आई ख़बरों के मुताबिक टेन्सेंट ने ये आंकड़े शनिवार को जारी किये थे, लेकिन चीन की कम्युनिस्ट सरकार के दवाव के चलते इन्हें अगले ही दिन हटा लिया गया था लेकिन तब तक सोशल मीडिया पर इसके स्क्रीनशॉट आग की तरह फैल रहे थे . यहाँ गौर करने वाली बात यह है कि यदि ये आंकड़े सही है तो इन आंकड़ो को जारी हुए आज 4 दिन हो गये है इस लिहाज से वहां मा’रने बालों की संख्या अभी क्या होगी?

दुनिया से चीन छुपता है कई बातें

यह सच है की चीन बाहर की दुनिया से कई सारी बातें छुपाता है और इसके पीछे का कारण है कि वहां की कम्युनिस्ट सरकार बिलकुल नहीं चाहती की ऐसे कोई भी आंकड़े बाहर निकले और इसका चीन के व्यापार जगत पर गलत असर पड़े आपको बता दें की कोरोना वायरस के कारण चीन के व्यापार पर बहुत बुरा असर हुआ है।

चीन की कम्युनिस्ट सरकार का वहां के लगभग हर विभाग पर नियंत्रण होता है यही बजह है की सही आंकड़े सामने नही आ पाते है चीनी सरकार मेडिकल सर्विस देने वाली संस्थाओं पर भी सरकार नियंत्रण कस रही है कि वे सही जानकारी न दें। उसे डर है कि इससे उसकी वैश्विक जगत में छवि ख़राब होगी।

चीन पर सच्चाई छिपाने का शक

सरकारी आंकड़ों को छोड़ दें तो कई अन्य कंपनियों के पास अलग-अलग आंकड़े है जो कि चोंकाने वाले है इन रिपोर्ट्स में संक्रमण से प्रभावित लोगों की संख्या 79,808 बताई जा रही है।

यह आंकड़ा भी सरकार की ओर से दी जा रही आधिकारिक जानकारी से तीन गुना तक अधिक है। आपकों बता दे की सरकार के मुताबिक अब तक चीन में 500 लोगों की मौ’त हुई है और 25,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित है।