भारत के बाद अब सऊदी अरब भी फ्रांस के साथ, नीस चर्च में हुए आतं’की हम’ले की कड़ी निंदा की

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बयान के बाद मचे बवा’ल थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. राष्ट्रपति के बयान का विरो’ध पूरी दुनिया के इस्लामिक देशों में जमकर किया जा रहा है. इसी बीच सऊदी अरब ने इस मामले पर अपना एक अलग दृ’ष्टिको’ण दिखाया है. यहां एक तरफ तमाम इस्लामिक देशों ने फ्रांस का विरो’ध किया है, वहीं इसके उलट सऊदी अरब फ्रांस के साथ खड़ा हुआ नजर आया है.

सऊदी अरब ने फ्रांस के नीस के नोट्रे-डेम कैथेड्रल के पास हुए आ#तं’कवा दी हम’ले की कड़े शब्दों में निं’दा की है. यहां पर एक शख्स ने गुरुवार को चा#कू से हम’ला करके एक महिला समेत तीन लोगों की बहुत ही बेरह’मी के साथ ह#त्या कर दी थी जबकि इस हम’ले में कई लोग घा’य’ल हो गए थे.

saudi arabia

 

सऊदी विदेश मंत्रालय ने सऊदी अरब के रुख साफ करते हुए कहा है कि ऐसे चर’मपं#थी हम’लों को स्वीकार नहीं किया जा सकता है, यह ह’म’ले सभी धर्मों और मानवीय विश्वासों के विरु’द्ध है.

सऊदी प्रेस एजेंसी ने एक बयान जारी करके बताया है कि सऊदी अरब सरकार उन प्रथाओं को सिर्फ से खारिज करने के महत्व पर जोर देती है जो दुनिया में घृ’णा, हिं#सा और अ’ति’वाद को फैलाते हैं.

आपको बता दें कि तुर्की, पाकिस्तान, ईरान, बांग्लादेश, कतर, मलेशिया आदि अन्य देशों में फ्रांस के खिला’फ जमकर विरोध प्रदर्शन किये जा रहे है. वहीं इन देशों की सरकारों ने भी इस मामले पर विवा’दि’त टिप्प’णि’यां करती हुई नजर आ रहे है.

वहीं इस सब से इतर सऊदी अरब फ्रांस के साथ खड़ा होने वाला पहला इस्लामिक देश बन गया है. वहीं ने भी इस मामले में फ्रांस का समर्थन किया है. भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने इस घट’ना पर गहरा दुख जाहिर किया है और इसकी कड़ी निंदा की है.

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि वो गुरुवार को नी’स में हुए हम’ले समेत हाल में हुए ह’म’लों की कड़ी निंदा करते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि फ़्रांस में पी’ड़ि’तों और उनके परिजनों के साथ हमारी गह’री संवेदनाएं हैं. आ#तं’कवा’द के ख़िला’फ़ इस लड़ाई में भारत फ़्रांस के साथ खड़ा है.

साभार- अलजज़ीरा