लौंडे हो जाएँ सावधान: अब किसी भी गाड़ी पर लिखा मिल गया ये शब्द तो होगी कानूनी कार्यवाही

अगर किसी ने अपनी गाड़ी पर जाति या धर्म लिखा, तो अब उसको लेकर कानूनी कार्यवाही हो सकती है

अक्सर अपने सड़क पर दौड़ती गाड़ियों के अगले या पिछले काँच, या फिर नंबर प्लेट पर गुर्जर, पंडित, जाट बॉय, छत्रिय या फिर ओम ,स्वास्तिक, जय श्री राम, जय हनुमान, जय माता दी, खान भाई या फिर पठान इत्यादि जैसे शब्द लिखा हुआ तो खूब देखा होगा। आपको लगभग 10 में से 8 या 9 गाड़ियाँ ऐसी ही मिलेंगी.

ऐसा लोग अक्सर अपनी जाति या धर्म को प्रदर्शित करने के लिए करते हैं और कहीं ना कहीं उनकी कोशिश अपनी जाति का रुतबा दिखाने की भी होती है लेकिन अब सरकार इन जातिसूचक और धार्मिक चिन्हों पर लगाम लगाने की तैयारी कर रही है।

ऐसे में अगर आप भी अपनी गाड़ी पर कोई जाति सूचक शब्द या कोई स्टिकर लगवा कर बैठे हैं तो सतर्क हो जाइए। क्योंकि अगर आप अब ऐसी गाड़ी लेकर घर से निकल गए तो चालान कटना तय है।

अब उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार एक नया नियम लेकर आ रही है जिसके तहत अब गाड़ियों पर जातिसूचक या धर्म सूचक शब्दों का इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। अगर कोई व्यक्ति गाड़ी पर जाति या धर्म सूचक शब्दों का इस्तेमाल करता हुआ पकड़ा जाता है तो उसका चालान कटेगा और यही नहीं गाड़ी भी सीज कर दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने पीएमओ (PMO) को लिखा था पत्र

बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पीएमओ (PMO) को एक पत्र लिखा जिसमें उन्होंने केंद्र सरकार से यह मांग की कि गाड़ियों पर जाति या धर्म सूचक शब्दों के इस्तेमाल पर रोक लगाई जाए।

उत्तर प्रदेश सरकार का कहना है कि वाहनों पर जातिसूचक शब्दों के इस्तेमाल का प्रचलन बढ़ता ही जा रहा है जिसकी वजह से दूसरी जातियों को कमतर दिखाने की कोशिश की जाती है। और सभ्य समाज में ऐसा नहीं होना चाहिए कि एक जाति दूसरी जाति को कमतर दिखाने के लिए प्रयासरत रहे।

जिसके बाद अब योगी आदित्यनाथ सरकार ने सभी जिलों के परिवहन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। जानकारी के मुताबिक पहले जिलों में लोगों को दोपहिया वाहनों ,गाड़ियों पर जाति या धर्म सूचक शब्दों के इस्तेमाल से रोकने के लिए जागरुकता अभियान चलाया जाएगा।

लेकिन अगर इसके बाद भी लोग ऐसे शब्दों का अपनी गाड़ियों पर उपयोग करते हैं तो उनका चालान काट दिया जाएगा तथा यही नहीं गाड़ी भी सीज कर दी जाएगी।

ऐसे में अब अगर आप अपनी गाड़ी पर कुछ लिखवाना चाह रहे हैं या पहले से ही लिखवा कर बैठे हैं तो बाहर निकलने से पहले सतर्क हो जाइए वरना जेब ढीली होना तय है।