पूर्व मेजर जनरल जीडी बख्शी पहले भी कैमरे के सामने कर चुके है भाषा की मर्यादा को तार-तार

पूर्व मेजर जनरल जीडी बख्शी पहले भी कैमरे के सामने कर चुके है भाषा की मर्यादा को तार-तार

भारतीय सेना के पूर्व मेजर जनरल जीडी बख्शी इन दिनों सुर्ख़ियों में बने हुए है. हाल ही में रिपब्लिक टीवी पर एक डिबेट के दौरान वो अपना आपा खो बैठे और उन्होंने पैनलिस्ट और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के प्रवक्ता दानिश रिजवान को मां की गा’ली दे डाली. लेकिन यह पहला मौका नहीं है जब जीडी बख्शी ने अपना आपा खोया है, वह इससे पहले भी कई बार अपमानजनक और आपत्तिजनक बयान दे चुके हैं.

जीडी बख्सी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के खिलाफ भी अपमानजनक शब्दों का प्रयोग कर चुके है. जनरल बक्शी द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के खिलाफ बोले गए अपशब्दों का वीडियो सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रहा हैं.

वहीं वीडियो वायरल होने के बाद जीडी बख्सी कि खूब आलोचना हो रही है, वहीं कई लोग उनका पक्ष लेते हुए उन्हें सही और रॉकस्टार बता रहे हैं. हाल ही में गगनदीप बख्शी के लाइव टीवी पर भाषायी मर्यादा के उल्लंघन को लेकर पीड़ित हम प्रवक्ता रिजवान ने बख्शी के खिलाफ FIR दर्ज करने और उनकी गिरफ्तारी करने कि मांग कि है.

टीवी पर बख्शी इससे पहले भी कई बार भाषा की मर्यादा भंग कर चुके हैं. बता दें कि उन्होंने न्यूज पोर्टल Defensive Offensive से बातचीत के दौरान पाकिस्तान को पागल कुत्ता करार देते हुए कहा था कि पाकिस्तान वो पागल कुत्ता है जो हर किसी को काटता फिरता है.

साल 2019 में News Nation के पत्रकार अजय कुमार के शो के दौरान पाकिस्तान समर्थित आ’तंक’वाद को लेकर चल रही बहस के दौरान मेजर जरनल ने पूछा था कि क्या भारतीय खून इतना सस्ता लगता है? अरे, कबूतर उड़ाने वालों, मर जाओ चुल्लू भर पानी में डूबकर.

Article 35A को लेकर एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा था कि मुझे पाक के टॉप कमांडर चाहिए. मैं ऐसे पाकिस्तानी से कहना चाहता हूं जो बिना पासपोर्ट और वीजा के हमारे मुल्क में घूस आते है, ये कोई वेश्यावृत्ति का गढ़ है? उन्होंने बौखलाते हुए कहा कि नहीं आ सकते ये, हमारे देश में हमारे घर में. हम इन्हें गा’ड़ देंगे.

एक रिपोर्ट के अनुसार Indian Military Academy में 1978-79 के दौरान वह हिस्ट्री पढ़ाते थे. इसी दौरान उनका एक छात्र क्लास में सो गया था तो उन्होंने गुस्से में उस पर डस्टर और चॉक फेंककर मा’र दिए. इतना ही नहीं वह कई बार अपने स्टूडेंट्स को मां-बहन की गालियां तक दे डालते थे, हालांकि गुस्सा शांत होने के बाद वो माफ़ी मांगते हुए कहते कि उन्हें अपना आपा नहीं खोना चाहिए था.

साभार- Thoughtofnation