हजरत मोहम्मद पर बनी फिल्म “मुहम्मद: द मेसेंजर ऑफ गॉड” नहीं होगी रिलीज, सरकार ने लगाया बैन

ऑनलाइन रिलीज होने से पहले ही विवादों में घिरने वाली फिल्म मुहम्मद: द मेसेंजर ऑफ गॉड (Muhammad the Messenger of God) अब महाराष्ट्र में रिलीज नहीं होगी. माजिद मजीदी के निर्देशन में बनी इस फिल्म को प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है. इस विवादित फिल्म पर महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने त्वरित पाबंदी लगाने का फैसला लिया हैं. इसके साथ ही डॉन सिनेमा के पोर्टल को बंद करने का आदेश भी दिया गया हैं.

आपको बता दें कि पैगंबर हजरत मोहम्मद पर बनी फिल्म मुहम्मद: द मैसेंजर ऑफ गॉड आगामी 21 जुलाई को फिल्म रिलीज होने वाली थी. जब से इस फिल्म की रिलीज की घोषणा की गई थी तब से ही लगातार इस फिल्म का विरोध किया जा रहा हैं. विरोध करने वालों में रजा अकेडमी मुख्य रही हैं.

रजा अकेडमी ने शुरू से ही इसका विरोध किया था. फिल्म की रिलीज रोकने के लिए अकेडमी के कुछ लोग डॉन सिनेमा के मालिक महमूद अली से भी मिले थे. इस दौरान महमूद अली ने उनसे कहा कि फिल्म का कॉपीराइट तो हमारे पास है लेकिन जो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फिल्म प्रदर्शित की जा रही है पहले आप उसे रोकिये फिर मैं भी रिलीज नहीं करूंगा.

लेकिन अब यह फिल्म महाराष्ट्र में रिलीज नहीं होगी. ईरानी निर्देशक माजिद मजीदी की इस फिल्म को दुनिया भर के करोड़ो मुसलमानों को ठेस पहुंचाने वाला बताया जा रहा हैं.

इसी के चलते सोशल मीडिया पर इस फिल्म का काफी समय से विरोध किया जा रहा था. पिछले कई दिनों से फिल्म पर बैन की मांग की जा रही थी. बता दें कि सिर्फ मुसलमान ही नहीं बल्कि उनके साथ अन्य धर्म के लोग भी पैगंबर हजरत मोहम्मद पर बनी इस फिल्म के रिलीज का विरोध कर रहे थे.

महाराष्ट्र सरकार ने फिल्म के साथ साथ डॉन सिनेमा के पोर्टल को बंद करने का आदेश भी दिया हैं. साथ ही महाराष्ट्र गृह मंत्री अनिल देशमुख ने पत्र लिखकर भारत सरकार से इस फिल्म को देश भर में प्रतिबंधित करने की मांग की हैं.

आपको बता दें कि इस फिल्म का विरोध करने वाले लोगों का कहना है कि इस फिल्म में इस्लाम के विरुद्ध काफी चीजें दर्शायी गई हैं, जिससे मुस्लिम धर्म के लोगों की धार्मिक आस्था को ठेस पहुंच सकती है. वहीं महाराष्ट्र में फिल्म बैन होने के बाद करोड़ों मुसलमानों ने राहत की सांस ली है.

साभार- जी न्यूज़