हरभजन सिंह के चाइनीज प्रोडक्ट्स के बहिष्कार की अपील से बौखलाया चीन, ग्लोबल टाइम्स ने विरोध जताते हुए कहा….

चीनी सैनिकों से लद्दाख की गलवान घाटी में हुई भारतीय जवानों की झड़’प के दौरान 20 भारतीय जवान शही’द हो गए है. भारतीय जावनों की शाहदत के बाद पुरे देश में चीन के खिलाफ काफी गुस्सा देखने को मिल रहा है. इतना ही नहीं लोगों ने चीन के सामान का बहिष्कार करना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में क्रिकेटर हरभजन सिंह ने भी लोगों से चीनी प्रोडक्ट्स का बहिष्कार करने के लिए अपील की हैं.

अब इस पर चीन ने अप्पति जाहिर की हैं. चीन के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने इस पर अपना विरोध जताया है. चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र के रूप में माने जाने वाले ग्लोबल टाइम्स के एडिटर हु शी जिन ने भरतीय खिलाडी हरभजन सिंह के चीन के सामानों की बहिष्कार करने की अपील पर ट्वीट किया है.

ग्लोबल टाइम्स के एडिटर ने अपने ट्वीट में लिखा कि चीन उस दौर से बाहर निकल आया है जहां सेलिब्रिटीज विदेशी सामान के बहिष्कार की बात करते हो. यह प्रभावी व्यक्ति भारत के सबसे मशहूर स्पोर्ट्स स्टार के रूप में जाना जाता है और यह यहां महान भारतीय संस्कृति की नकारात्मक और पिछड़ी छवि पेश कर रहा है.

ग्लोबल टाइम्स के एडिटर की इस प्रतिक्रिया को दुनिया भर में चीन की हताशा के रूप में देखा जा रहा है. चीन भारत में चल रहे चीनी सामानों के बहिष्कार से चिंता में आ गया है.

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से चीनी प्रोडक्ट्स का बहिष्कार भारत में शुरू कर दिया गया है. इसी कड़ी में भारत सरकार के दूर संचार मंत्रालय ने बीएसएनएल और MTNL को मोबाइल के 4जी अपग्रेडेशन के दौरान चीन के उपकरणों का प्रयोग नहीं करने के निर्देश दिए हैं.

इसके आलावा खबर है कि भारत सरकार ने दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल नेटवर्क को लेकर अभी तक चीनी कंपनी को ठेका नहीं दिया है. बताया जा रहा है कि अब यह ठेका चीनी कंपनी को नहीं दिया जाएगा.

इतना ही नहीं भारत में चीन के खिलाफ छिड़े अभियान को गति पकड़ते देख गुरुवार को ओप्पो ने अपने नए फोन की भारत में होने वाली ऑनलाइन लॉन्चिंग को भी रद्द कर दिया था. अब इस अभियान में बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज भी जुड़ने लगे हैं.