हेट स्पीच को लेकर चौतरफा आलोचनाओं से घिरे फेसबुक ने भाजपा विधायक टी. राजा सिंह पर की बड़ी कार्यवाई, बहुत दिन से थी..

भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के खिलाफ हेट स्पीच के मामले में कार्रवाई नहीं करने के आरोप झेल रही फेसबुक ने एक बड़ा कदम उठाया है. फेसबुक पर पूरा विपक्ष और पत्रकार हेट स्पीच (घृणित भाषण) को बढ़ावा देने के आरोप लगा रहे है और वो फेसबुक और बीजेपी को लगातार इस मामले पर घेर रहे हैं. इसी बीच फेसबुक ने भारतीय जनता प्रति के विधायक पर कार्रवाई की है. फेसबुक ने तेलंगाना से बीजेपी विधायक टी राजा सिंह को बैन कर दिया है.

फेसबुक के प्रवक्ता द्वारा बताया गया हैं कि फेसबुक ने नफरत और हिं’सा को बढ़ावा देने वाली सामग्री डालकर फेसबुक की नीति का उल्लं’घन करने के चलते बीजेपी विधायक टी राजा सिंह को बैन कर दिया गया है.

फेसबुक प्रवक्ता ने ईमेल के जरिए जारी किये गए बयान में कहा गया है कि हमने बीजेपी विधायक राजा सिंह को हमारी नीति का उल्लंघन करने के चलते फेसबुक पर बैन कर दिया है.

प्रवक्ता ने लिखा कि हमारी गाइडलाइन फेसबुक द्वारा हिं’सा को बढ़ावा देने, हिं’सा करने या हमारे प्लेटफार्म से नफरत फ़ैलाने पर सख्ती से रोक लगाती है. बयान में बताया गया है कि संभावित उल्लंघनकर्ताओं के मूल्यांकन को लेकर व्यापक प्रक्रिया है और इसी पर काम करते हुए हमने राजा सिंह के अकाउंट को फेसबुक से ह’टा दिया है.

आपको बता दें कि हाल ही में अमेरिकी न्यूज़ पेपर वॉल स्ट्रीट जर्नल ने एक खबर में खुलासा किया था कि फेसबुक बीजेपी की नीतियों का समर्थन कर रही है और सत्ताधारी पार्टी के नेता टी राजा सिंह के बेहद ही भड़’काऊ बयानों को अपने प्लेटफॉर्म से रिमूव नहीं कर ही है. इसी खबर का हवाला देते हुए कई पत्रकार और कांग्रेस समेत सभी विपक्षी पार्टियों ने बीजेपी को घेरा था.

बता दें कि वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी रिपोर्ट में फेसबुक और बीजेपी के संबंध को लेकर सवाल उठाए थे. साथी ही फेसबुक पर बीजेपी विधायक राजा सिंह की हेट स्पीच वाली पोस्ट्स को अनदेखा करने का आरोप लगाया था. जिसके बाद विपक्षी पार्टियों ने सरकर और फेसबुक में सांठगांठ होने के आरोप लगाए थे.