योगगुरु बाबा रामदेव हाथी पर योगासन करके फं’से, थाने में दी गई शिकायत उठी मुक’दमा दर्ज करने की मांग

योगगुरु और पतंजलि के संस्थापक बाबा रामदेव के खिलाफ थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है. बताया जा रहा है कि हाथी पर योग करने के चलते बाबा रामदेव के खिलाफ मुकद’मा दर्ज कराने के लिए मंगलवार को अधिवक्ताओं ने न्यू आगरा थाने में तहरीर दी है. इसके साथ ही अधिवक्ताओं ने वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत बाबा रामदेव के खिलाफ मुक’दमा दर्ज करने की मांग भी उठाई हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सोमवार को मथुरा के महावन स्थित रमणरेती आश्रम में बाबा रामदेव ने हाथी पर योगासन किया था. इतना ही नहीं इस दौरान बाबा रामदेव योग का अभ्यास कराते हुए हाथी से गिर भी गए थे, हालांकि संभल जाने के चलते योग गुरु रामदेव को चो’ट नहीं आई.

ramdev elephant

लेकिन बाबा रामदेव का यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. वहीं तहरीर देने से पहले अधिवक्ताओं के एक समूह द्वारा बाबा रामदेव, हाथी रेस्क्यू सेंटर चुरमुरा के निदेशक और एक टीवी चैनल को भी नोटिस थमाए गए है.

बताया जा रहा है कि लेकिन नोटिस का जवाब नहीं दिया गया जिसके बाद मंगलवार को नोटिस का जवाब नहीं देने पर अधिवक्ताओं ने थाने में तहरीर दी.

बता दें कि अधिवक्ता नरेंद्र शर्मा, गगन शर्मा, एसपी भारद्वाज, राजवीर सिंह और राखी चौहान ने संयुक्त तौर पर यह नोटिस भेजा था. खबरों के अनुसार नोटिस में कहा गया था कि पंतजलि योग पीठ के संस्थापक और योग गुरू रामदेव की योग क्रियाओं का अनुसरण लाखों की तादात में मौजूद उनके अनुयायियों करते है.

ऐसे में एक बेजुबान एवं धर्म के प्रतीक के रूप में स्थान रखने वाले जीव पर योग करना वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत पशु क्रू’रता के तहत आता हैं.

इस मामले को लेकर यूपी के आगरा में मंगलवार को अधिवक्ता नरेंद्र शर्मा, राखी चौहान समेत कई अभिव्क्ताओं ने थाना न्यू आगरा में पहुंच कर तहरीर दी है. थाना न्यू आगरा पुलिस ने बताया कि अधिवक्ता थाने में तहरीर देने आए थे लेकिन उन्हें इससे संबंधित थाने में तहरीर देने के लिए कहा गया है.

साभार- जनसत्ता